Tuesday, May 17, 2022
Homeसमाचारशास्त्री चौक पर बिना नक्शा पास कराए बन रही दुकानों को जीडीए...

शास्त्री चौक पर बिना नक्शा पास कराए बन रही दुकानों को जीडीए ने ध्वस्त किया

गोरखपुर। मानचित्र पास कराए बगैर शास्त्री चौक के पास चर्च कम्पाउंड कामर्शियल काम्पलेक्स के प्रथम तल पर बनाए जा रहे दुकानों को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने 24 मार्च को तोड़ दिया। प्राधिकरण के अधिकारी व कर्मचारी जेसीबी और बड़ी संख्या में मजदूरों को लेकर पहुंचे और निर्माण कार्य ध्वस्त कर दिया।

सेंट एंड्रयूज डिग्री कालेज से सटे चर्च के पास कुछ वर्ष पहले करीब 40 दुकानें बनीं। छह माह पूर्व पिछले वर्ष सितम्बर माह में इन दुकानों के उपर प्रथम तल पर दुकानों का निर्माण शुरू किया गया। इस बारे में सामाजिक कार्यकर्ता जमशेद जिद्दी ने गोरखपुर के कमिश्नर और गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष से शिकायत की कि ये निर्माण अवैध तरीके से कराए जा रहे हैं। निर्माण के लिए विधिक रूप से अनुमति नहीं ली गई है और न ही नक्शा पास कराया गया है।

जमशेद जिद्दी के अनुसार उन्होंने छह माह पूर्व 28 सितम्बर 2021 को मंडलायुक्त गोरखपुर को संबोधित एक पत्र लिखकर शास्त्री चौक स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च के चारों ओर बने दुकानों के ऊपर हो रहे अवैध निर्माण से अवगत कराया था। शिकायत के बावजूद पिलर खड़ा करके छत लगाने का काम जारी रहा।

लगातार शिकायत के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण हरकत में आया और उसने निर्माण कार्य रोकने की नोटिस जारी की। इसके बावजूद निर्माण कार्य जारी रहा तो जीडीए ने उसे सील कर दिया। बाद में निर्माण के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी कर दिया गया।
इस आदेश के अनुपालन में 24 मार्च को जीडीए के अधिकारी पुलिस बल व दर्जनों मजदूरों के साथ मौके पर पहुंचे और निर्माण कार्य को तोड़ने का काम शुरू कर दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments