जनपद

लाडली दिवस पर पोषण व स्वच्छता के बारे में किशोरियों को जानकारी दी गई

महराजगंज .  जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सोमवार को लाडली दिवस मनाया गया। इस अवसर पर केन्द्रों पर किशोरियों को पौष्टिक आहार लेने तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया गया। किशोरियों के बीच आयरन की गोली भी वितरित की गई।

सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत बैकुंठपुर स्थित आंगनबाङी केन्द्र पर आंगनबाङी कार्यकर्ता रिंकी व संगीता देवी ने किशोरियों को उचित jपोषण तत्व के बारे में विस्तार से बताया। केन्द्र से मिलने वाले पोषाहार से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर सेवन करने के लिए कहा।

पोषण सखी चांदनी पटेल ने बताया कि भोजन के वे सभी तत्व जो शरीर के लिए आवश्यक कार्य करते हैं उन्हें पोषण तत्व कहते हैं। यदि ये पोषण तत्व हमारे शरीर में उचित मात्रा में विद्यमान न हो तो किशोरियों में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा हो जाती है।

शरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज, लवण व पानी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। इसके लिए हमें खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पौष्टिक आहार लेना चाहिए। उचित पोषण के लिए हमें नींबू पानी, आयरन युक्त भोजन, गुङ, चना, हरी सब्जियों, मूंगफली व आयरन की गोली भी लेनी चाहिए।

उन्होंने किशोरियों को किशोरावस्था में होने वाले विभिन्न प्रकार की शारीरिक परिवर्तन के बारे में बताया, साथ ही एनीमिया से बचाव की भी जानकारी दिया।
उन्होंनेे किशोरियों को बताया कि माहवारी के दौरान पैड का इस्तेमाल करने से पहले तथा बाद में साबुन से हाथ अवश्य धोयें, ताकि संक्रमण से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

केन्द्र पर आई किशोरी आराधना व प्रियंका ने बताया कि केन्द्र पर आने के बाद हरी सब्जियां, चना, गुड़,मौसमी फल का सेवन करने के लिए बताया गया। दोनों किशोरियों ने बताया कि अभी आयरन की गोली मिली। जिसका सेवन किया।
इस अवसर पर रूबी पासवान, शिवांगी पासवान, खुश्बू, प्रीति, सिमर, मोनिका, प्रिया, दिव्या, प्रियंका, सालू, प्रियंका सहित 17 किशोरियां मौजूद रहीं।

Related posts