समाचार

गोरखपुर में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन पर लाठीचार्ज, पथराव, आंसू गैस के गोले दागे

शाहमारूफ, घंटाघर, पांडेहाता, उर्दू बाजार, रेती में काफी दुकानें रहीं बंद

गोरखपुर। शुक्रवार को शहर में जुमा की नमाज के बाद हजारों लोग नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में सड़क पर उतर गए। जमकर नारेबाजी हुई। नखास चौराहे पर भीड़ के उग्र होने पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया जिसमें कई घायल हुए. विरोध में पत्थबाजी हुई जिसमें कई पुलिस कर्मियों को भी चोट आई है. भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का गोला दागा.

आज कोतवाली थाना क्षेत्र के उर्दू बाजार, शाह मारुफ, रेती, नखास, खूनीपुर, इस्माईलपुर में प्रदर्शन हुआ.

जामा मस्जिद उर्दू बाजार में दोपहर 1:30 बजे नमाज शुरु हुई. नमाज खत्म होने के बाद काफी लोग मस्जिद के गेट पर इकट्ठा हो गए. कई लोगों ने विरोध स्वरुप माथे व बांह पर काली पट्टी बांधी हुई थी. एक शख्स के हाथ में तिरंगा झंडा था। करीब दोपहर 1:50 बजे तक काफी भीड़ इक्ट्ठा हो गई. भीड़ सीएए व एनआरसी के विरोध में नारा लगाते हुए आगे बढ़ी. पुलिस ने रोकने की कोशिश की, लेकिन भीड़ नहीं मानी. यह भीड़ शाह मारूफ हकीम वसी मस्जिद के पास पहुंची तो पुलिस ने फिर रोकना चाहा. काफी नारेबाजी हुई। इसी बीच मदीना मस्जिद रेती के सामने बड़ी भीड़ जुट गई. यहां भी जमकर नारे बाजी हुई। इसके बाद हजारों लोग रेती चौराहे से नखास की तरफ बढ़े.

नखास के पास काफी नोकझोंक के बाद पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए जमकर लाठी भांजी जिसमें कई लोग घायल हो गए. पुलिस जब प्रदर्शनकारियों को खदेड़ रही थी, तब नखास, खूनीपुर के पास पुलिस पर पथराव शुरु हो गया. पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. रेती, नखास, खूनीपुर में शाम तक गहमागहमी रही. पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में भी किया है.

मदीना मस्जिद रेती पर दो युवकों को संदिग्ध मानते हुए भीड़ ने पीटना चाहा। दोनों को नागरिक सुरक्षा कोर के एक पदाधिकारी के घर में छिपाया गया। दोनों का नाम विकास जालान और सत्य प्रकाश है। एडीएम सिटी राकेश कुमार श्रीवास्तव ने मौलाना की मदद से भीड़ को काफी समझाने की कोशिश की। लोगों का गुस्सा बढ़ता देख पुलिस ने उन्हें बचाया. बताया गया कि दोनों युवक नागरिक सुरक्षा कोर से जुड़े हुए हैं. नखास चौराहे के कुछ देर बाद यहां भी पुलिस व प्रदर्शकारियों ने एक दूसरे पर पत्थराव किया. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर, आंसू गैस का गोला दाग भीड़ को हटाया .

लहदादपुर व रसूलपुर में भी जुमा की नमाज के बाद प्रदर्शन किया गया। मदीना मस्जिद के पास भी पथराव, लाठीचार्ज की खबर है.

वहीं शाह मारूफ, पांडेय हाता, उर्दू बाजार, घंटाघर, रेती चौक मदीना मस्जिद के तरफ की काफी दुकानें सुबह से ही बंद रहीं. काफी दुकानदारों ने सीएए व एनआरसी के विरोध में दुकानें बंद रखीं.

जुमा की नमाज के मद्देनज़र महानगर की तमाम मस्जिदों के पास सुबह से ही भारी पुलिस बल तैनात रहा. तमाम प्रशासनिक अधिकारी मस्जिदों के बाहर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते नज़र आए. दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक जुमा की नमाज का सिलसिला जारी रहा. पहले जुमा का खुतबा हुआ फिर नमाज़ अदा की गई. दुआ मांग कर काफी लोग उर्दू बाजार, शाहमारुफ, रेती मदीना मस्जिद के सामने जुट गए. सीएए व एनआरसी हटाने के लिए नारेबाजी की.

आज तकरीबन सभी मस्जिदें नमाजियों से भरी नज़र आईं लेकिन प्रदर्शन का केंद्र उर्दू बाजार, शाह मारूफ व रेती मदीना मस्जिद के पास, नखास. प्रदर्शन के बाद उक्त क्षेत्र की खुली हुई दुकानें बंद हो गईं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. प्रदर्शकारियों की धरपकड़ जारी है. प्रदर्शन के दौरान एडिशनल एसपी की गाड़ी का शीशा भी तोड़ दिया.

एसएसपी सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. पुलिस पर पथराव करने वालों के साथ सख्ती की जायेगी. इस मामले में जो भी लोग लिप्त हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Related posts