कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए वालंटियर्स की मदद लेगा स्वास्थ्य विभाग 

महराजगंज. कोविड-19 के संक्रमण को गांवों में फैलने से रोकने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने लंटियर्स की मदद लेने का निर्णय लिया गया है. ये यह वालंटियर स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायती राज विभाग के बीच एक कड़ी के रूप में काम करेंगे. यह निर्णय शासन स्तर पर पिछले दिनों लिया किया गया था, जिसे जिले में अमली जामा पहनाया जा रहा है.

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का कहना है कि शासन का मानना है कि जिस प्रकार विभिन्न कार्यक्रमों व संकटकालीन परिस्थितियों में नेशनल कैडेट कोर(एनसीसी), राष्ट्रीय स्वयं सेवक ( एनएसएस), नेहरू युवा केन्द्र संगठन गठन(एनवाईकेएस), रेडक्रास एवं युवक मंगल स्वयं सेवकों का विशेष योगदान रहा है, उसे देखते हुए शासन ने वर्तमान परिस्थितियों में वालंटियर्स की मदद लेने का निर्णय लिया है.

इसके लिए 21 से 30 वर्ष आयु वर्ग के स्वयं सेवकों की मदद कोविड-19 संक्रमण रोकने में भी ली जाएगी  बशर्ते इनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक /परास्नातक हो तथा वह वे स्वस्थ एवं स्मार्ट फोन धारक हों। सभी वालंटियर्स को स्वैच्छिक निःशुल्क सेवा देनी होगी।

यह होंगे वालंटियर्स के मुख्य कार्य

-कोविड-19 रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार में मदद करना।
-जिन होम क्वेरेंटाइन घरों पर फ्लायर चस्पा नहीं होगा,आशा कार्यकर्ता से फ्लायर चस्पा करवाना।
-गाँव में किसी व्यक्ति में कोविड द लक्षण दिखे तो उसका विवरण स्वास्थ्य विभाग के वेबसाइट पर अपलोड करना।

प्रशिक्षित किए गए जाएंगे वालंटियर्स
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि सभी वालंटियर्स स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षित किए जाएंगे। प्रशिक्षण में टूल्स एवं एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी वालंटियर्स को टी-शर्ट, मास्क एवं सेनिटाइजर मिलेगा।

पंजीकरण एवं कार्यक्रम की अनुश्रवण करेगी समिति

एसीएमओ ने बताया कि पंजीकरण एवं कार्यक्रम का अनुश्रवण जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति करेगी। समिति में जिलाधिकारी के अलावा सीडीओ, सीएमओ, एडीएम, एसीएमओ के अलावा स्वयं सेवी संस्था का कोई सदस्य होगा।