जनपद

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में आपदा प्रबन्धन की योजनाओं पर जोर दिया गया

महराजगंज, 8 दिसम्बर.  कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण  की बैठक हुई। बैठक में आपदा संबंधित विभिन्न पहलुओं पर  विस्तृत चर्चा की गई तथा आपदा निपटने के लिए रणनीति भी बनाई गई।
बैठक को संबोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि आपदा कभी भी कहीं भी आ सकती है।इससे निपटने के लिए हमें तैयार रहना पङेगा ।  श्री तिवारी ने कहा कि जिले में कार्यरत एनजीओ ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों को सूची बद्ध करें ताकि आपदा के समय हमें पता रहे कि इससे निपटने  के लिए हमारे पास कौन से संसाधन उपलब्ध है। आवश्यकता के अनुसार जो जो संसाधन उपलब्ध नही है उसे उपलब्ध कराने का प्रयास होगा । आपदा से निपटने के लिए ग्रामीणों को भी जागरूक करना पङेगा।
इससे पहले जिन 120 गांवों के लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। उनमें से लोगों की टीम तैयार करनी होगी। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर माक ड्रिल करनी होगी ।
बैठक का संचालन करते हुए जिला युवा कल्याण अधिकारियों अजातशत्रु शाही ने बताया कि आपदा प्रबंधन योजना का निर्माण कर संसाधनों में इज़ाफा के साथ मुश्किलों को भी कम किया जा सकता है।
ऐसे में जिले में कार्यरत सभी स्वयं सेवी संस्थाएं आपदा प्रबंधन की कारगर योजना बनाने में अपना अहम योगदान दें। ताकि बाढ, भूकंप, आग आदि की दैवीय आपदा आने पर निपटा जा सके। इस अवसर पर आपदा विशेषज्ञ पवन कुमार शुक्ल ने सभी के प्रति आभार जताया।

Related posts