पर्यावरण

जीईएजी ने शेखपुरवा में अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली स्थापित की

सीडीओ ने किया उद्घाटन
गोरखपुर, 28 सितम्बबर। गोरखपुर एनवारन्मेण्टल एक्शन ग्रुप द्वारा जंगल बहादुर अली उर्फ शेखपुरवा में स्थापित किए गए विकेन्द्रित अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली (डेवाट्स) का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी डा0 मन्नान अख्तर ने 27 सितम्बर को किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह यंत्र बहुत प्रभावशाली हो सकता है क्योकि इससे कम लागत मेंघरों का गन्दा पानी स्वच्छ हो पायेगा। स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए गन्दे पानी तथा मल-मूत्र को उचित जगह पर निष्पादित करना आवश्यक है। इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है। उन्होंने इस गांव को खुले में शौच मुक्त करने के लिए चयनित करने की घोषणा करते हुए नागरिकों से सहयोग की अपील की।

img_7225

गोरखपुर एन्वायरन्मेण्टल एक्शन ग्रुप के अध्यक्ष डा0 शीराज़ अ0 वजीह विकेन्द्रित अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली (डेवाट्स) के निर्माण पर बोलते हुए कहा कि कृषि लागत को कम करने के लिए गोरखपुर महानगर के समीपवर्ती गावों में घरों से निकले गन्दे पानी से सिंचाई कर सब्जियों का उत्पादन किया जाता है जो उत्पादों को प्रदूषित कर देता है। ऐसी सब्जियों का उपयोग करने वाले लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इस तथ्य को ध्यान में रखकर गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप द्वारा जंगल बहादुर अली उर्फ शेखपुरवा, मोहरीपुर गांव में घरों से निकले गन्दे पानी को उपचारित करने का ऊर्जा उपभोग रहित एक संयंत्र निर्मित किया गया है।
डाॅ0 शिवशंकर वर्मा ने उपचार के कार्य प्रणाली का विस्तृत वर्णन करते हुए उसके रख-रखाव की चर्चा की। डाॅ0 रंजना श्रीवास्तव ने स्वच्छता और स्वास्थ्य के सम्बन्धों का विस्तृत वर्णन करते हुए लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील ग्रामवासियों से की।
इस संयत्र की स्थापना के लिए हाजी मो0 रजा ने अपनी जमीन दान में दी है। इस मौके पर उन्हें शाल एवं कुरान देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अजय सिंह, रवि प्रकाश मिश्रा, इरफान खान, संजय कुमार, अंजू पाण्डेय, अमित सिंह, दीप नारायन प्रजापति, राजकिशोर चैरसिया, प्रधान प्रतिनिधि, सकोल राजेन्द, चन्दा देवी, शुभावती देवी, एवं जोन्हा देवी आदि उपस्थित थे।