जनपद

मिशन अन्त्योदय के तहत 2018 तक गरीबी मुक्त होंगी 169 ग्राम पंचायतों

महराजगंज,  7 नवंबर. मिशन अन्त्योदय के तहत जनपद के 169 गांवों को गरीबी मुक्त बनाने के लिए विकास विभाग ने कवायद शुरू कर दी है।  इसके तहत चयनित गांव के बेरोजगारों का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा और बेघर लोगों को आशियाना भी मिलेगा। गांवों को बुनियादी सुविधाओं से भी लैस किया जाएगा।
मिशन अन्त्योदय योजना के तहत शासन ने जिले के 169 ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य है कि चयनित सभी गांव 2018 तक गरीब मुक्त बना दिए जाएँ ।
शासन की मंशा के अनुरूप विकास विभाग ने कुछ 169 गांवों का सर्वे कर सूची शासन में भेज दी है। शासन स्तर से इन सभी गांवों का सत्यापन किया जा रहा है।
जिला विकास अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि बृजमनगंज के 19, धानी तथा घुघली के 8-8, महराजगंज तथा परतावल के 10-10 गांव, लक्ष्मीपुर के 18, मिठौरा के 21 गांवों को गरीबी मुक्त करने के लिए चयनित किया गया है।
इसी प्रकार गरीब मुक्त करनें के लिए नौतनवा के 16, निचलौल के 18, पनियरा के 13 , फरेंदा के 19 तथा सिसवा के नौ गांव भी चयनित हैं।

 जिला विकास आधिकारी राधेश्याम ने बताया कि चयनित गांवों की कुल 47 बिन्दुओं पर सर्वे रिपोर्ट शासन को भेज दिया गया है। जिसका शासन स्तर से सत्यापन हो रहा है। धन मिलनें के बाद योजना का क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा।

चयनित गांव के लोगों को मिलेगी यह बुनियादी सुविधा
-स्वच्छ पेयजल
-रोजगार सुविधा
-पात्रों को आवासीय सुविधा
-संपर्क मार्ग सहित अन्य सुविधा
– पात्रों लाभार्थियों को पेंशन की सुविधा