विचार

साक्षात्कार में सफलता के लिए आवश्यक है कौशल, धैर्य एवं मजबूत मनोबल

  (फीचर लेख नेउवो इंडिया द्वारा)

हैदराबाद, 15 जून।  जब आप किसी नई नौकरी की तलाश में जा रहे है या आप किसी व्यापार के सिलसिले में किसी कार्यालय में पहली बार साक्षात्कार देने जा रहे है तो नये मेजबान के सामने आपकी पहली मुलाकात के समय जो हाव भाव, स्वभाव, प्रभाव, पहनावा, भाषा शैली और संबंधित विषय में किये गये प्रश्रोत्तर आपके लिए जीवनपर्यन्त स्मरणीय पहचान बनते है उसी के आधार पर आपके जीवन के शुरूआती  कैरियर का प्रारम्भ होता है। पहली बार के साक्षात्कार का बहुत महत्व है, खासकर जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों आप अपने आप को कैसे प्रस्तुत करेंगे,अपने व्यवहार और योग्यता को परिभाषित करेंगे। यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप कार्यस्थल और बाहर कामसहयोगियों के साथ अपने आप को कैसे समन्वय करते हैं, यह आपकी छवि और कुशल व्यवसायिकता के मानकों को भी प्रभावित करेगा। किसी भी पेशेवर (Professional) के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि उनका आचरण अच्छा हो , चरित्रवान हो, और कार्य के प्रति समर्पण एवं कार्य स्थल पर सदैव उपस्थिति हों।

इसके लिए हमने आवेदकों के लिए काम और कार्य स्थल पर एक अपनी पहचान बड़ी छाप बनाने के लिए कुछ युक्तियां एकत्रित की हैं,  सकारात्मक दृष्टिकोण रखें-अपने काम में सहयोगी दल (Team) के काम के लिए हमेशा उत्साह दिखाएं और कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहभागिता बना कर रखें। सभी व्यक्तिगत समस्याओं और निजी आकांक्षाओं को एक तरफ छोड़ दें, यह बहुत अव्यावहारिक है और नए अवसरों की सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें। कार्य स्थल पर हमेशा पेशेवरे कपड़े पहनेें-यह आपकी नियमित दिनचर्या की सूची के शीर्ष पर होना चाहिए, आपका प्रदर्शन आपका प्रस्तुतीकरण अनुशासन का रिर्पोट कार्ड होता है और यह हमेशा त्रुटिविहीन होना चाहिए। कभी भी अपने निजी छवि के प्रभाव को कम न होने दे ,प्रत्येक अवसर के लिए पहनावे का चयन उचित तरीके से करें । और इसे कभी अधिक उत्साह में ज्यादा आधुनिक न बनावें।

हालांकि दुनिया भर की ज्यादातर कंपनियों के ड्रेस कोड हैं, इसलिए नियम और अनुशासन का पालन करने की कोशिश करें कभी पेशेवर ड्रेसिंग के महत्व को कम नहीं नहीं समझें। यह ड्रेस कोड पूरी तरह से कुशल एवं विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाता है। आमतौर पर आप देखते होगें कि अधिकांश कुशल और विश्वसनीयता के लिए हर नौकरीपेशा कर्मचारी पहनावे के साथ शालीन होते है। जबकि कईयों को बेतरतीब रूप में देखा जा सकता है। इसका सीधा प्रभाव कर्मचारी के सामाजिक प्रदर्शन पर पड़ता है। आवश्यकता होने पर है सहायता करने के लिए अनुरोध करेेंं-अगर आप एक नई नौकरी शुरू कर रहे हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि सभी लोग सँस्थान में काम कैसे करते है। हमेशा सहकर्मियों या पर्यवेक्षकों की सुझाव सुनें, यह आपको अपने काम में समय की बचत करेगा, यह प्रक्रिया हमेश अपनाऐं। हर समय संगठित होने की कोशिश करें, यह आपको बहुत समय भी बचायेगा तथा सहकर्मियों के साथ व्यवहारिकता में समन्वय भी बनेगा।  इसलिए आपकी पहली व्यक्तिगत छाप सचमुच महत्वपूर्ण है, अच्छी उपस्थिति रखने के लिए- आपको काम पर समय पर पहुंचना चाहिए और निश्चित समय पर कार्यस्थल छोडऩा चाहिए। हर समय किसी बहाने से या सामान्य बीमारी में देरी से आने के लिए अथवा नहीं आने के लिए कॉल करने का प्रयास नहीं करें, केवल आपातकालीन विषम परिस्थिति को छोड़कर। एक बार जब आप काम की प्रकृति समझ लेते है तो कार्यालय के अन्दर और आस-पास कैसे काम किया जाता है, तब आप कुछ घंटों में ही कार्य की आवश्यकता और समय की मांग अनुसार बदलाव कर सकते हैं, लेकिन प्ररम्भ में आपको एक अच्छा व्यक्तित्व और प्रभावी आचरण का स्वभाव मजबूत बनाना होगा।

लक्ष्य निर्धारित करें-आगे भविष्य की योजना बनाएं और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए सकारात्मक रूप से काम करें। प्रेरक उद्देश्यों के लिए अपनी निरन्तर सफलता के लिए रास्ता भी बना कर रखें नेटवर्क-विभिन्न पेशेवर और संगठनात्मक कौशल के साथ नए लोगों से मिलने के अवसरों का लाभ उठाएं। यदि आपव्यावसायिक रूप से बढ़ते रहेंगे तो वे जीवन के लिए आपकी स्वयं की एक संपर्क पुस्तक बन जाएंगी। यहां तक कि अगर आप नौकरियों को बदलते हैं, तो हमेशा आपके पास संख्याओं की इस सूची को भविष्य के लिए बनाए रखें।

जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं,भारत सहित दूसरे अनेक देशों में नेउवो इंडिया (Neuvoo India) आपकी सही नौकरी की  खोज और उचित अवसर प्रदान कराने में सहायता कर सकती है।

Your Job search begins here Neuvoo India login http://www.neuvoo.co.in

Related posts