दूसरे राज्य व विदेश से आये लोगों की सूची बना रही हैं एएनएम व आशा

देवरिया. जिला प्रशासन के निर्देश पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए एएनएम व आशा कार्यकर्ता विदेश और दूसरे राज्यों से अपने गाँव लौट रहे लोगों की सूची बना रही हैं। सूची में आने वालों के बारे में जानकारी के साथ ही उनके स्वास्थ्य की स्थिति का विवरण भी लिया जा रहा है। यह सूची संबंधित पीएचसी पर पहुंचाई जा रही है और डॉक्टर उसके आधार पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं।

सीएमओ डॉ अलोक पांडेय ने बताया कोरोना वायरस से बचाव के लिए एएनएम व आशा कार्यकर्ता विदेश और दूसरे राज्यों से अपने गाँव लौट रहे लोगों की सूची बना रही हैं। इसके लिए 315 एएनएम व 2400 आशा कार्यकर्ताओं की टीम लगाई गई हैं। एएनएम व आशा कार्यकर्ता संबंधित गांवों में दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता या विदेश से आने वालों की सूची तैयार कर रहीं हैं।

वे बाहर से आने वालों के नाम, पिता का नाम, किस शहर से आए, किस तारीख को आए, स्वास्थ्य की स्थिति क्या है, मसलन उन्हें सर्दी, खांसी, बुखार आदि तो नहीं हुआ है, के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही हैं। साथ ही ऐसे लोगों को खुद को को आइसोलेशन में रहने को कह रही हैं  जिससे उनके कोरोना पॉज़िटिव या नेगेटिव होने का पता चल सके और उनकी वजह से दूसरा कोई संक्रमित न होने पाए। यह सूची संबंधित पीएचसी के डॉक्टर को शेयर की जा रही है। जिन्होंने पिछले 14 दिनों के भीतर विदेश यात्रा की हो। वहां से डाक्टरों की टीम देश-विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग, सत्यापन कर रही है। प्रभावित व्यक्ति को अगले 14 दिनों के लिए घर के सदस्यों एवं अन्य लोगों के साथ संपर्क सीमित करने और अलग कमरे में सोने की सलाह दी रही है।

कट्रोल रुम देनी होगी सूचना

कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की सूचना सीएमओ ऑफिस में बने कंट्रोल रुम के नंबर 05568 -222749 , 8601477477, 9836681530 , 9161517820 पर दी जा सकेगी।