स्वास्थ्य

‘ स्तनपान मां -बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ‘

गोरखपुर. गोरखपुर एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स के तत्वावधान में विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम का समापन जिला महिला चिकित्सालय गोरखपुर में हुआ. इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रमुख अधीक्षक डा0 आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव रहे.

कार्यक्रम में शिशु एवं माताओं में होने वाले लाभ के विषय में चर्चा हुई। माताओं एवं बहनों में स्तनपान से जुड़ी भ्रन्तियों को दूर करने के बारे में शिशु रोग विशेषज्ञों से चर्चा की गई।

कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए प्रमुख अधीक्षक डा0 आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि जन्म के एक घंटे के अन्दर स्तनपान कराना अति आवश्यक है। साथ ही पहले 6 माह के अन्दर शिशु को केवल स्तनपान कराना चाहिए। यह मां एवं बच्चों दोनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

कार्यक्रम में गोरखपुर एसोसिएशन आफ पीडियाट्रिक्स के अध्यक्ष आर0के0 सिंह विशेषतौर पर उपस्थित रहे. उन्होने कहा कि 6 माह पूर्ण होने पर शिशु को अनुपूरक आहार देना चाहिए. जन्म के तुरन्त बाद बच्चे का मां से चिपका कर रखना चाहिए.इसे कंगारू मदर केयर तकनीक कहते हैं जिससे बच्चे को मां से प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त होती है.

इस अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय के डा0 अजय शंकर देवकुलियार, डा0 जय कमार, डा0 बी0 के0राय, डा0 अभिनीत, डा0 कमलेश, डा0 पूजा नथानी, डीपीए अध्यक्ष उमेश पाण्डेय, अमरनाथ जायसवाल, ज्योति, रूपकला, फैसल, कैलाशनाथ समेत अनेक लोग उपस्थित रहे.

Related posts