स्वास्थ्य

बच्चों में मनचाहा अंतर रखने का साधन बना गर्भनिरोधक इंजेक्शन

देवरिया. परिवार नियोजन का अत्याधुनिक साधन अंतरा इंजेक्शन जिले की महिलाओं को खूब रास आ रहा है. बच्चों में मनचाहा  अंतर रखने के लिए महिलाएं अस्पताल पहुंचकर इसका मुफ्त लाभ ले रहीं है. पिछले एक साल में जिले की सात सौ से अधिक महिलाओं ने अंतरा को आजमाया है.

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी  डॉ एसएन सिंह ने बताया कि बच्चों के बीच में अंतर रखने के लिए महिलाएं अंतरा को अपना रही हैं. इस इंजेक्शन का उपयोग करने वाली महिलाओं को तीन-तीन महीने पर इंजेक्शन का उपयोग करके तीन साल तक दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए अन्य किसी साधन का उपयोग करने की जरूरत नहीं पड़ती है. उन्होंने बताया कि जिले में  अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक 714  इंजेक्शनों का इस्तेमाल हुआ  है. इंजेक्शन का इस्तेमाल करने वाली  144 महिलाएं ऐसी हैं, जिन्होंने दूसरी, तीसरी या चौथी बार अंतरा इंजेक्शन लगवाया है. उन्होंने बताया कि योजना के तहत महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए राशि भी दी जा रही है. महिलाओं के खातों में हर डोज के लिए सौ रुपए दिए जाते हैं. महिलाओं को प्रेरित करने वाली आशा कार्यकर्ताओं  को भी इतनी राशि उनके खाते में दी जाती है.

दो बच्चों में अंतर के लिए  सुरक्षित

महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ माला सिन्हा ने बताया कि महिलाओं को सुरक्षित गर्भ निरोधक मुहैया करवाने के उद्देश्य से जिले के सरकारी अस्पतालों में गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन मुफ्त लगाए जा रहे है. दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए महिलाओं के लिए यह एक सुरक्षित और प्रभावशाली साधन है. यह टीका लगवाने के बाद महिलाओं को तीन महीने तक कोई अन्य गर्भ निरोधक प्रयोग की जरूरत नहीं और तीन महीने बाद दोबारा यह इंजेक्शन  लगावाया जा सकता है.

मदद करेगा केयर लाइन

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेंद्र सिंह ने बताया कि पहला अंतरा इंजेक्शन लगवाने के बाद महिला को केयर लाइन  नम्बर पर 1800 103 3044 कॉल कर अपना नाम पंजीकरण करवाना चाहिए है, ताकि उन्हें समय-समय पर उचित परामर्श मिलता रहे.

 

स्वास्थ्य केंद्र का नाम               अंतरा लाभार्थियों की संख्या

जिला महिला अस्पताल                             283

भाटपार रानी पीएचसी                                25

सलेमपुर सीएचसी                                     84

भलुअनी पीएचसी                                      133

पथरदेव सीएचसी                                      100  

पथरदेवा पीएचसी                                       43

बैतालपुर पीएचसी                                       10

बनकटा पीएचसी                                        3

देसई देवरिया सीएचसी                              8

तरकुलवा सीएचसी                                      5

लार सीएचसी                                           15

भागलपुर पीएचसी                                    5    

Related posts