जीईएजी ने दो स्वयं सहायता समूहों से एक हजार मास्क तैयार करा किसानों में बांटा

गोरखपुर. जंगल कौड़िया क्षेत्र के दो स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार 1000 मास्क को गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप ने कृषि कार्य कर रहे महिलाओं और पुरुषों में वितरित कराया है.

गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप (जीईएजी) गोरखपुर जनपद के जंगल कौड़िया ब्लाक के के पचगांवा विकास खण्ड में लद्यु एवं सीमान्त किसान समुदाय के बीच कार्य कर रहा है. जीईएजी ने डी0एस0टी0 परियोजना अन्तर्गत बने मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह एवं मां सरस्वती स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से 1000 काॅटन मास्क तैयार करवाया और उन्हें किसानों में वितरित कराया.

गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप के अध्यक्ष डा0 शीराज़ वजीह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस के बचाव के लिए मुंह व नाक को ढंकने के लिए मास्क बहुत जरूरी है. समुदाय के अन्तर्गत बहुत से ऐसे परिवार हैं, जो बाजार में मिलने वाले महगें मास्क को नहीं खरीद पा रहे हैं. इस समय कृषि का कार्य भी किसानों द्वारा किया जा रहा है. कृषि कार्य को करने के लिए महिला एवं पुरूष किसानों को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है. ऐसी स्थिति में गोरखपुर एन्वायरन्मेण्टल एक्शन ग्रुप ने डी0एस0टी0 परियोजना अन्तर्गत चयनित गांवों- पचगांवा एवं राखूखोर में गठित स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 1000 काॅटन मास्क तैयार कराया और परियोजनाअन्तर्गत गठित कृषि सेवा केन्द्रों के माध्यम से किसानों को वितरित किया.