समाचार

अगस्त क्रांति की स्मृति में वाराणसी की सभा में नई आज़ादी की लड़ाई लड़ने का संकल्प

वाराणसी। सर्व सेवा संघ परिसर राजघाट पर आरएसएस -बीजेपी के इशारे पर सरकार द्वारा किये गए अवैध कब्जे के ख़िलाफ़ 10 अगस्त को शास्त्री घाट कचहरी वाराणसी में बड़ी सभा का आयोजन किया गया जिसमें प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर, किसान नेते राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, प्रो आनंद कुमार, कुमार प्रशांत, डॉ सुनीलम सहित कई नेताओं ने संबोधित किया।

सभा में शामिल होने के लिए जनांदोलनों से जुड़े नेता और कार्यकर्ता साउभ से ही पहुंचने लगे थे। यूपी के कई जिलों से सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ता सभा मे पँहुचे।

अगस्त क्रांति की स्मृति में आयोजित सभा में हजारो लोगो ने पूंजीपतियों के इशारे पर चल रही नरेंद्र मोदी की बीजेपी सरकार के खिलाफ नई आज़ादी की लड़ाई लड़ने को और नया देश निर्माण करने का संकल्प लिया।

सभा को संबोधित करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र बाबू, प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, सन्त विनोबा भावे , बाबू जगजीवन राम, जयप्रकाश नारायण , लालबहादुर शास्त्री की कोशिशों से बनी हुआ यह संस्थान धरोहर है। जो लोग आज कुर्सी पर हैं वे धरोहर , विरासत शब्द का मतलब नही जानते। ये खुद को हिन्दू बोलते है लेकिन ये हिन्दू शब्द का भी मतलब नही जानते। हम इस देश मे असली हिन्दू है। अब ये साफ बोलना होगा कि नागपुरी हिन्दू अलग है और देश का हिन्दू अलग है। आने वाले सर्दियों में सड़क को गर्म करना होगा। हमारे ट्रैक्टर सिर्फ दिल्ली की ओर जाएंगे ऐसा कोई तय थोड़े न है। जरूरत पड़ी तो ट्रैक्टर बनारस की ओर मोड़ लाएंगे।

वरिष्ठ गांधीवादी कुमार प्रशांत ने कहा कि आज गंगा के किनारे हम सब लोग देश के अलग-अलग जगह से यहां आए हैं। इतने लोगों की उपस्थिति इस बात को दर्शाती है कि बनारस में सरकार कितनी गलती कर रही है।

पूर्व विधायक पंकज पुष्कर ने कहा ये हमला एक बड़ा सबक है। हमें  गांधी, अंबेडकर, जेपी, लोहिया की विरासत को बचाना होगा। भारत जोड़ो अभियान के प्रतिनिधि के रूप में मैं विश्वास दिलाता हूँ कि हमलोग इस निज़ाम से लड़ेंगे।

रंजू सिंह ने कहा कोई भी आंदोलन महिलाओं के बिना अधूरा है। आज की सभा मे जुटी महिलाओं की संख्या भविष्य का हिन्दोस्तान कैसा होगा ये बतला रही है।

स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव ने कहा आज की सभा इतनी महिलाएं आई है ये बड़ी बात है। यहां अलग-अलग संघर्ष के नेता है। पिछले दो दिन से इस देश के सांसद में एक अविश्वास के प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। सांसद चर्चा कर रहे हैं कि मोदीजी की सरकार पर विश्वास नहीं है। ये अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर की घटना की वजह से लाई गई। प्रधान मंत्री इस पर एक शब्द नही बोले। संसद बहुत बड़ी है पर संसद से बड़ी सड़क है। आपके शहर बनारस में गांधी की विरासत सर्व सेवा संघ 70 साल से मौजूद है। आज 70 साल के बाद सरकार कहती है तुमने कब्जा कर रखा है तुम गैरकानूनी हो। सवाल जमीन का नहीं गांधी की विरासत का है।

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर ने कहा कि आज गांधी की सत्याग्रह की सबसे ज्यादा जरूरत है। आरएसएस -मोदी इसी से डर रहे हैं। आज देश भर में जो आवाज़ उठ रही वो गांधी को मानने वालो की है। सर्व सेवा संघ की जमीन को कब्जा करने वाले पूरे देश में एयरपोर्ट फ्लाईओवर के नाम पर कब्जा करने वाले लोग हैं। ये मजदूर किसान पर हमला है। इसके खिलाफ लड़ाई आज बनारस में है। अगर गंगा को बचाना चाहते हैं तो सर्व सेवा संघ को बचाना होगा। आज मोदीजी जब भी बाहर जाते है तो गांधी का नाम लेते हैं पर बनारस में उनका संस्थान बंद करते हैं। मैंने रेलवे और उच्च अधिकारियों से बात की पर उन्होंने कहा ये हमारे स्तर की बात नहीं है। ये ऊपर से चल रहा है। हमें ये मंजूर नहीं।

रामधीरज भाई ने कहा बनारस में बीजेपी जमीन अधिग्रहण नही कर रही है बल्कि जमीन लूट रही है। रामनगर में फ्रेट विलेज के नाम और, विश्वनाथ गली में विश्वनाथ कौडिडोर के नाम पर और बैरवन मोहन सराय में गांव के किसानों को बर्बर तरीके से मार पीट कर जमीन जबरन अधिग्रहण की जा रही है। विश्वनाथ कारीडोर के नाम पर विश्वनाथ गली क्षेत्र की जमीन हथियाई गयी। राजघाट में भी ये ही हो रहा है। इन सबके पीछे असल मामला जमीन हथियाना है और अपने पूंजीपति मित्रो को गिफ्ट देना है।

सभा में प्रेरणा कला मंच ने जनवादी गीत गाए।

सभा मे प्रमुख रूप से अरुंधति धुरु, फैसल, अफलातून भाई, सर्व सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्दन पाल, आशा भोथरा, फिरोज मिठिबोलवाला, पूर्व विधायक पंकज पुष्कर, प्रदीप खेलोलकर, जागृति राही, विनय शंकर राय मुन्ना, रंजू सिंह, विनोद रंजन, रमेश ओझा, नंदलाल मास्टर, अविनाश काकड़े, सुगन बरन, शंकर राणा, सतीश सिंह, संजीव सिंह, एकता,वल्लभाचार्य पांडेय, गुड्डी , मुकेश झँझरवाला, सतीश चौहान, हरिशंकर यादव, डॉ सन्त प्रकाश, प्रजानाथ शर्मा, राजेश सचान, गोविंद मिश्रा, सलमान, रमेश ओझा ,योगिराज पटेल, उषा पटेल, प्रो महेश विक्रम सिंह, शुभा, प्रेम, फादर  आनंद, लाल बहादुर राय , फा0 प्रवीण, रामधीरज , राजीव , सुरेश राठौड़, महेंद्र राठौड़, अमित राजभर, डॉ इंदु पांडे, अरविंद अंजुम ,शेख हुसैन, इस्लाम भाई, अशोक शरण, रणधीर, अरविंद मूर्ति, अबु हाशिम, जितेंद्र, विनोद, धनञ्जय त्रिपाठी, गुड़िया, सविता, अमित, रेणु, अनिता, रामजनम,नीति, मैत्री, अदिति, नीरज, डॉ अनूप श्रमिक, मनीष शर्मा आदि मौजूद रहे।

Related posts