स्वास्थ्य

अच्छी सेहत के लिए किशोरियों को वितरित की गई आयरन की गोली

 किशोरी दिवस पर अच्छी सेहत के लिये काउंसिलिंग

देवरिया पोषण माह के दूसरे सप्ताह में सोमवार को सदर ब्लाक के हाटा ग्राम पंचायत के एएनएम सेंटर पर किशोरी दिवस मनाया गया। इस दौरान सभी  11 से 14 साल की किशोरियों को एनीमिया की रोकथाम के लिये जागरूक किया गया। इस दौरान किशोरियों को आयरन की गोली भी वितरित की गयीं।

एएनएम सुमन सिंह ने किशोरियों के वजन, ऊंचाई, बॉडी मॉस इंडेक्स को नापा। उन्होंने आयरन की गोली के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ किशोरियों को डाइट के लिये गुड, चनासहजन, अंकुरित दालें, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करने की सलाह दी। जिन बालिकाओं ने पिछले तीन माह से एक भी गोली नहीं ली या जरूरत से कम गोलियों का सेवन किया उन्हें आईएएफ टेबलेट दी।  इस दौरान आशा, एएनएम तथा प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं ने किशोरी बालिकाओं से संबंधित विषयों पर चर्चा की। इस अबसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कनकलता मिश्रा, संगीता देवी, शकुंतला देवी, मंजू यादव, गीता देवी सहित काफी संख्या में किशोरिया मौजूद रहीं।

नीबू पानी के साथ लें आयरन की गोली

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर नीलम श्रीवास्तव कहा कि किशोरी दिवस पर पर आईएफए टेबलेट (विटामिन सी युक्त) किशोरियों को दी गयी। किशोरियों को इस दौरान बताया गया कि आईएएफ टेबलेट दूध, चाय, कॉफी के साथ नहीं लेनी चाहिए। बल्कि आयरन की गोली के साथ नीबू पानी, संतरा, कीनू ,आंवला आदि लिया जाए क्यों कि विटामिन सी आयरन के अवशोषण में  मदद करता है।

एनीमिया से बचाव की दी जानकारी 

लाभार्थी अर्चना गुप्ता ने कहा कि  किशोरी दिवस पर किशोरियों के स्वास्थ्य और खून की जांच की गई। खून की कमी न हो इसके लिए आयरन की गोली लेने की सलाह दी। बताया गया कि इससे एनीमिया से बचा जा सकता है।एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोलियों के सेवन और खान-पान संबंधी विस्तृत जानकारी दी गई।

Related posts