10 और 11 अप्रैल को होगा लोकरंग-2021, पोस्टर जारी हुआ

गोरखपुर। कुशीनगर जिले के जोगिया जनूबी पट्टी, फाजिलनगर में हर वर्ष आयोजित होने वाला लोकरंग 10-11 अप्रैल को आयोजित होगा। इस वर्ष आयोजन का 14 वां वर्ष है। कोरोना महामारी के कारण यह आयोजन पिछले वर्ष नहीं हो सका था।
लोकरंग-2021 की तैयारी जोगिया जनूबी पट्टी गांव में शुरू हो गई है। सात मार्च की शाम को आयोजन समिति बैठक हुई और इसमें लोकरंग-21 का पोस्टर जारी किया गया।

लोकरंग सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र कुशवाहा ने बताया कि 10 अप्रैल की रात कार्यक्रम का प्रारम्भ होगा। उद्घाटन प्रख्यात आलोचक प्रो मैनेजर पांडेय करेंगे। इस वर्ष के आयोजन में दक्षिण अफ्रीका के डरबन से गिरमिटिया वंशज, केम चंदलाल, राट्रडोम (नीदरलैंड) से सुप्रसिद्ध भोजपुरी पॉप गायक रग्गा मेनो आ रहे हैं। पिछले तीन वर्षों से लोकरंग आयोजन में आकर्षण का केन्द्र रहे उट्रेच (नीदरलैंड) से राजमोहन, इस बार भी रहेंगे।

लोकरंग में असोम का बिहू नृत्य, बुंदेलखंड का राई नृत्य, राजस्थान का पारंपरिक मांगणियार लोक कलाकारों का नृत्य और गायन देखने को मिलेगा। इसके अलावा बनारस का बिरहा और फारुवाही नृत्य भी देखने को मिलेगा। लोकरंग में ‘ बूढ़ी काकी ’ और ‘ तुम सम पुरुष न मम सम नारी ’ नाटक भी मंचित होगा। संभावना कला मंच गाजीपुर, कविता पोस्टर और भित्तिचित्र से गांव को कला ग्राम का रूप देंगे।

लोकरंग के दूसरे दिन दोपहर में लोक का संकट और लोक साहित्य पर विचार गोष्ठी होगी जिसमें देश के शीर्ष साहित्यकार और सांस्कृतिक कर्मी भाग लेंगे। कार्यक्रम का संचालन, प्रो एवं विभागाध्यक्ष दिनेश कुशवाह करेंगे।