समाचार

 चीफ प्रॉक्टर की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर छात्रों ने छात्रसंघ पर बनाई मानव श्रृंखला

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र संघ भवन गेट पर आइसा इकाई अध्यक्ष विवेक कुमार पर हुए बर्बर हमले के खिलाफ छात्रों ने एकजुट होकर मानव श्रृंखला बना कर चीफ प्रॉक्टर राकेश सिंह पर मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की। मानव श्रृंखला बनाकर छात्रों ने नारेबाजी करते हुए विश्वविद्यालय में हो रहे की निलंबन निष्कासन और मुकदमे दायर करने की लोकतांत्रिक तानाशाही कार्यवाहियों तत्काल रोक तथा शोध छात्र मनीष कुमार और हरेंद्र यादव समेत निलंबित किए गए सभी छात्रों के निलंबन वापस लेने की की मांग की।

सैकड़ो की संख्या में छात्र एकजुट होकर मानव श्रृंखला बनाकर विरोध दर्ज कर विश्वविद्यालय के छात्र संघ भवन गेट पर सभा की। सभा में अपनी बात रखते हुए हरेंद्र यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय का चीफ प्रॉक्टर राकेश सिंह जातिवादी और तानाशाही मानसिकता से काम करते है जो जाति देखकर दलित और पिछड़े समाज से आने वाले छात्रों पर निलंबन,निष्कासन और जेल भेजने की कार्यवाही करते हैं।

सभा में अपनी बात रखते हुए शिवशंकर सरोज ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं तथा मूलभूत सुविधाएं न प्रदान कर छात्रों को निलंबन और निष्कासन बांटा जा रहा है। गौरव गोंड ने  कहा कि विश्वविद्यालय को निजी हाथों में सौंपने की कोशिश में छात्रों की आवाज को दबाया जा रहा है जिसे छात्र कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। हर्षल ने कहा कि विश्वविद्यालय की गरिमा लगातार गिरती जा रही है।

नागरिक समाज के संयोजक विनोद तिवारी ने छात्रों के आंदोलन को समर्थन देते हुए सभा में कहा कि विश्वविद्यालय स्वतंत्र चिंतन तथा लोकतांत्रिक मांगों को उठाने के लिए जाना जाता रहा है और वर्तमान विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के ऊपर जिस तरह का बर्बर दमन और हिंसात्मक कार्यवाही कर रहा है उसे नागरिक समाज कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता है। इस तरह की हरकत से विश्वविद्यालय को बाज आना होगा अन्यथा लोग विश्वविद्यालय प्रशासन में बैठे सामंती लोगों के खिलाफ सड़कों पर होंगे।

सभा का संचालन शशांक ने किया। आज के विरोध प्रदर्शन में सीमा ,गोलू,साक्षी,विनोद तिवारी, अविनाश मिश्रा, सतेंद्र, विश्व विजय,अखिल विकल्प, मृदुला,शिवानी, साक्षी सोनू,शिवशंकर सरोज, हरेंद्र यादव,आयुष , सुधीर ,नीलम, राहुल अमन, विवेक,गोलू, गौरव इत्यादि शामिल रहे।

Related posts