अफवाहों पर ध्यान न दें , कोरोना की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है स्वास्थ्य विभाग : सीएमओ

गोरखपुर. मानव सेवा संस्थान सेवा द्वारा “कोरोना वायरस से बचाव हेतु जन जागरूकता गोष्ठी ” का आयोजन आज गोरखपुर जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन के सभागार में किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के तिवारी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि हम कोरोना की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. गोरखपुर में समुचित व्यस्था की गई है. मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल मुस्तैद है.

उन्होंने कहा कि भारत के जंतुओं में ये वायरस नहीं है. विदेश से आये लोगों की निगरानी की जा रही है. नोवल कोरोना का वायरस आंख, नाक और मुंह के रास्ते से दूसरों को संक्रमित कर सकता है. मांसाहार से यह बीमारी नहीं होती है. यह वायरस 37 डिग्री सेल्सियस पर समाप्त हो जाता है.
ह्यूमिडिटी, हीट और सनलाइट इसके दुश्मन हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर बुख़ार, खांसी,और सांस लेने में परेशानी होती है. यदि यह लक्षण दिखें तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

मानव सेवा संस्थान सेवा के निदेशक राजेश मणि ने कहा कि जन समुदाय को जगरूक करने की आवश्कता है. अफवाहों से बचें. खांसने, छीकने के समय रूमाल या कोई कपड़ा मुंह पर लगा लें. कोई  जरूरी नहीं कि मास्क ही लगायें. अगर कपड़ा,रूमाल भी नही है तो अपने हाथ से मुंह ,नाक को ढकना चाहिए ताकि खांसी या छीक के माध्यम से वायरस वातावरण में न फैले.

विशिस्ट अतिथि होम्योपैथी चिकित्सक डॉ रूप कुमार बनर्जी ने कहा कि हाथ को प्रमुखता से धोएं. उन्होंने हाथ धोने और मास्क पहनने का डेमो भी किया. डॉ रूप ने कहा कि खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि शरीर मे प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे.

स्वतंत्र पत्रकार मनोज कुमार सिंह ने कोरोना व अन्य संक्रामक बिमारियों की बढती चुनौती के मद्देनजर स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनने, स्वास्थ्य पर सार्वजनिक खर्च बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि नागरिक इसे प्रमुख मुद्दा बनायें.

कार्यक्रम में बैनर ,पोस्टरके माध्यम से कोरोना से बचाव के बारे में बताया गया. जागरूकता के लिए सभागार में प्रवेश के समय सभी को सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया.इस मौके पर मानव सेवा संसथान के प्रोग्राम मैनेजर रोहन सेन,दुर्गेश कश्यप ,लता मिश्रा, प्रीति घोष,सुधीर द्विवेदी,धर्मेंद्र पासवान आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम में आंगनबाड़ी, अध्यापक, स्वयंसेवी संस्थान से प्रदुम्न मिश्र  तथा बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ मिठाई लाल गुप्ता ने भी अपने विचार रखे. कार्यक्रम का संचालन सेवा के धर्मेंद्र सिंह ने किया.