Friday, May 20, 2022
Homeस्वास्थ्यमहराजगंज जिले में 24 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा

महराजगंज जिले में 24 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा

महराजगंज। मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए ) के तहत जिले के करीब 24 लाख लोगों को 10 से 14 फरवरी के बीच फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी।इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार कर लिया है।

जिले में चलने वाले पांच दिवसीय अभियान में कुल 3318 टीम लगाई जाएगी जिसमें कुल करीब 9000 कर्मचारी लगेंगे।साथ ही अभियान को सफल बनाने के लिए आधा दर्जन अन्य विभागों को भी लगाया जाएगा।

अभियान के तहत कुल करीब 24 लाख लोगों को दवा खिलाई जाएगी।इसमें से दो से पांच वर्ष के करीब दो लाख, पांच से चौदह वर्ष के करीब साढ़े सात लाख तथा चौदह वर्ष से ऊपर के करीब साढ़े चौदह लाख लोग चिन्हित है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग, विकास विभाग, राजस्व विभाग, ग्राम प्रधानों एवं स्वयं सेवी संगठनों से भी सहयोग लिया जा रहा है।
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है समुदाय आधारित सुरक्षात्मक एवं बचाव व्यवहार को पूर्ण भागीदार बनाना है। ताकि जनपद वासियों को फाइलेरिया से मुक्ति मिल सके।

उन्होंने बताया कि दो वर्ष के नीचे, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रूप से बीमार लोगों को दवा नहीं दी जाएगी। वहीं पर दो वर्ष से पांच वर्ष के बच्चों को फाइलेरिया की एक गोली, 5 से 15 वर्ष के किशोरों को दो गोली तथा 15 से अधिक आयु के लोगों को तीन गोली दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments