स्वास्थ्य

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने दिया जन महत्व की योजनाओं पर संजीदगी बरतने का निर्देश

आयुष्मान भारत योजना समेत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा हुई

देवरिया। जिलाधिकारी (डीएम) अमित किशोर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। बैठक के दौरान डीएम ने जन महत्व की योजनाओं प्रचार-प्रसार करा कर संजीदगी से बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया।
उन्होंने मुख्यत: आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की और लाभार्थियों के का गोल्डन कार्ड बनाने व उसका लाभ दिलाने पर जोर दिया। मिशन इंद्र धनुष-दो अभियान टीकाकरण का फीडबैक प्राप्त कर कार्यक्रम में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया। ग्रामीण इलाके में स्थापित सीएचसी/पीएचसी के अलावा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम व आशा कार्यकर्ता को विभागीय योजनाओं से अवगत करा उनके क्रियान्वयन कराने को कहा। राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों में ढिलाई न बरतने व लापरवाही मिलने पर त्वरित कार्रवाई के लिए सीएमओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नंबर पर मिलने वाली शिकायतों को निस्तारित किया जाए। प्रभारी सीएमओ डा. डीबी शाही ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.51 लाख परिवारों का चयन किया गया है जिसमे 98,169 का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है और 2807 लाभार्थी इस योजना के तहा इलाज करा चुके हैं। उन्होंने योजना के तहत चयनित सरकारी अस्पतालों में इलाज करने पर जोर दिया। साथ ही शेष परिवारों का जल्द से जल्द गोल्डन कार्ड बनवाने पर जोर दिया। प्रभारी सीएमओ ने कहा कि विभाग में कई कार्ययोजनाओं की शुरूआत होनी है।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ राजेंद्र प्रसाद, सुरेन्द्र सिंह, जिला क्षयरोग अधिकारी डा. बी झा , जिला मलेरिया अधिकारी डा. एसपी तिवारी, डिप्टी सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद, एसीएमओ सुरेंद्र सिंह, सीएमएस डॉ. माला सिन्हा, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, प्रमोद श्रीवास्तव, यूनीसेफ के डॉ हसन प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related posts