समाचार

8.50 करोड़ की लागत से 9 एकड़ में बने कान्हा उपवन एंव गोशाला का लोकार्पण

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 जुलाई को महेवा में 8.50 करोड़ की लागत से 9 एकड़ में निर्मित कान्हा उपवन एंव गोशाला का  लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने वहां पर वृक्षारोपण करने के साथ ही गोशाला का निरीक्षण किया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निराश्रित गोवंशों के लिए प्रदेश सरकार की योजना के तहत इस गोआश्रय स्थल का निर्माण कराया गया है, यहां पर 1000 से 1500 पशुओं की रहने की व्यवस्था है. उन्होंने कहा कि इस गोआश्रय स्थल के निर्माण हो जाने से महानगर में आवारा पशुओं से होनी वाली कठिनाइयों से मुक्ति मिलेगी.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के फसलों की रक्षा के लिए गांव में भी गोशाला का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोशाला के केयरटेकर को पशुओं को अलग-अलग रखने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करना होगा। मुख्यमंत्री कहा कि गोआश्रय स्थल पर रहने वाले पशुओं के गोबर से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए भी कार्य किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कम्पोस्ट खाद की बिक्री से गोशाला स्वावलम्बी तथा आत्मनिर्भर होगा. उन्होंने कहा कि हमें पशुपालकों को को बताना होगा कि अपने पशुओं को खुला न छोड़े, यदि उन्हें पकड़ कर आश्रय स्थल पर लाया जायेगा तो उसपर भारी जुर्माना भी लगाया जायेगा.

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के गोआश्रय स्थल पर चारे, दवा, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित हो.

इस अवसर पर महापौर सीता राम जायसवाल, महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह सहित मण्डलायुक्त जयन्त नार्लीकर, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन उपस्थित थे.

Related posts