समाचार

मदरसा बोर्ड : 25 फरवरी से सात परीक्षा केंद्रों पर शुरु होगी वार्षिक परीक्षाएं

गोरखपुर। उप्र मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सेकेण्डरी (मुंशी/मौलवी), सीनियर सेकेण्डरी (आलिम), कामिल व फाजिल वर्ष 2020 की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से 5 मार्च तक दो पालियों में होंगी। जनपद में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। समय सारणी सोमवार को घोषित कर दी गई। परीक्षा 25, 27, 29 फरवरी व 2, 4, 5 मार्च को होगी। सुबह की पाली 8 से 11 व शाम की पाली 2 से 5 बजे तक चलेगी। परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी।

वर्तमान सत्र से मुंशी/मौलवी परीक्षा का नाम सेकेण्डरी व आलिम परीक्षा का नाम सीनियर सेकेण्डरी हो चुका है। वहीं सेकेण्डरी (मुंशी/मौलवी) पाठ्यक्रम हेतु 14 वर्ष न्यूनतम आयु तय की गई। इस बार परीक्षा फीस में इजाफा किया गया। परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया। छात्रों के आंतरिक अंक परीक्षा में जोड़े जाएंगे। मसलन सुन्नी थियोलॉजी का पेपर पहले सौ अंको का होता था जबकि इस बार 80 नम्बरों का होगा, इसमें बीस अंक आंतरिक परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे।

आईसीएसई की तर्ज पर छात्रों को आलिम में 5 व मुंशी/मौलवी की परीक्षा में 6 पेपर देने होंगे। इसके अलावा फाजिल की परीक्षा में 4 व कामिल की परीक्षा में 6 पेपर होंगे।

Related posts