समाचार

तुर्कमानपुर में नायब काजी समेत दो दर्जन से अधिक लोग डेंगू की चपेट में

गोरखपुर। सीएम सिटी में डेंगू का कहर जारी है। एमएसआई इंटर कालेज बक्शीपुर में डेंगू के मरीज मिलने के बाद मोहल्ला तुर्कमानपुर भी बुरी तरह से डेंगू की चपेट में आ चुका है। यहां डेंगू के दो दर्जन लोग पीड़ित हैं।

शहर के सर्वाधिक घनी आबादी वाले तुर्कमानपुर मोहल्‍ले में सुल्तान खां मस्जिद के आसपास व मलिन बस्ती में डेंगू फैल गया है। दो दर्जन से अधिक लोग डेंगू की चपेट में हैं। कई मरीज ऊंचवा स्थित एक अस्पताल व गोरखनाथ क्षेत्र के एक चिकित्सालय में भर्ती हैं। शेष अलग-अलग निजी चिकित्सालयों में भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम व नगर आयुक्त का तुर्कमानपुर में दौरा हो चुका है। साफ-सफाई व दवा का छिड़काव भी कराया गया है। लेकिन उसके बावजूद मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मोहल्ले वाले दहशत में हैं।

तुर्कमानपुर निवासी हाजी अब्दुल्लाह के अनुसार नायब काजी मुफ्ती मो. अजहर शम्सी, हबीब होटल के मालिक वलीउल्लाह, अलाउद्दीन निज़ामी, परवेज खान, मो. साबिर, जोया, अन्नू कन्नौजिया, मुन्नी देवी, शबाना, जैनुल आबदीन, आमिर नाम के दो लोग, अनिल मौर्य सहित दो दर्जन से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित हैं। सभी को विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। इन लोगों का प्लेटलेट्स तेजी से गिर रहा है। परवेज व आमिर नाम के दो लड़के गोरखनाथ चिकित्सालय में भर्ती हैं। शेष निजी चिकित्सालयों में भर्ती किए गए हैं। मोहल्ले में गंदगी की भरमार है। नालियां बजबजा रही हैं और लोग महामारी की चपेट में आते जा रहे हैं।

डेंगू ने डीआईजी स्टांप रामानंद सिंह को भी शिकार बना लिया है। उनका इलाज लखनऊ के निजी अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक लक्षणों के आधार पर 189 लोगों की जांच कराई गई जिनमें 23 डेंगू पॉजिटिव पाए गए। यह आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के हैं जबकि शहर के बड़े निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में संदिग्ध डेंगू के मरीजों की बाढ़ सी आई हुई है। वर्तमान समय में तेज बुखार, गले में दर्द, खराश, तेज सर्दी लगने, बुखार के कारण आंखों से पानी गिरने की शिकायत वाले मरीज जिला अस्पताल से लेकर नर्सिंग होम और क्लीनिक में बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

डीआईजी स्टांप रामानंद सिंह के अलावा नायब काजी मुफ्ती मो. अजहर शम्सी को भी डेंगू हुआ, उनका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग डेंगू के प्रकोप से इनकार कर रहा है। तुर्कमानपुर में टायफाइड और वायरल बुखार भी फैला हुआ है। इसके लिए इलाके में सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

Related posts