Tuesday, November 29, 2022
Homeसमाचारसुखी नेपाल व समृद्ध नेपाल के लिए प्रतिबद्ध है नेकपा एमाले :...

सुखी नेपाल व समृद्ध नेपाल के लिए प्रतिबद्ध है नेकपा एमाले : केपी ओली

कपिलवस्तु (नेपाल)। ‘ हमारी सरकार ने शांति स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, हमने सुशासन दिया। नेपाल का समग्र विकास हमारी प्राथमिकताओं में है। सुखी नेपाल व समृद्ध नेपाल के लिए हम हमेशा प्रतिबद्ध रहेंगे। हमारा देश बहुभाषिक, बहुसांस्कृतिक देश है। विभिन्न जाति व सम्प्रदाय के लोग अपनी अपनी परम्पराओं एवं रीतिरिवाज के अनुसार रहते हैं। हमें सामजिक समरसता व सद्भाव को मजबूत करना होगा तभी नेपाल एक विकसित देश बन पाएगा। ‘

यह विचार नेकपा एमाले के अध्यक्ष व नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी एमाले की एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किया। श्री ओली यूपी के सिद्धार्थनगर जिले के बढनी सीमा से महज सात किमी दूर कस्बा बहादुर गंज में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विकास को गति दी थी। हमारी पार्टी बेसहारों और गरीबों की पार्टी है। किसानों व आमजन की पार्टी है। जो भी नेपाल को विकसित व समृद्ध देखना चाहता उनका हमारी पार्टी में स्वागत है। हमारी प्राथमिकताओं में नेपाल का समग्र विकास निहित है। यातयात के साधन उपलब्ध होने से उद्योग धंधे को बढ़ावा मिलेगा।इसी को ध्यान में रखकर लंबे समय से लंबित हुलाकी राजमार्ग के निर्माण का मार्ग हमने प्रशस्त किया। इसके अलावा पुष्प लाल राजमार्ग, मनमोहन अधिकारी राजमार्ग, रेल मार्ग आदि की शुरुआत की थी। सड़कों का जाल बिछाने का काम नेकपा एमाले की सरकार ने किया था। यही नही जनता आवास के माध्यम से लोगों का घर बनाकर दिया गया। स्वास्थ्य बीमा की शुरुआत हमने की। उन्होंने जनसमूह से कहा जब नेकपा एमाले मजबूत होगी तो देश मजबूत होगा।

श्री ओलो ने कहा कि युवाओं के पलायन को रोकना होगा। उन्हें रोजगार के अवसर अपने देश मे ही उप्लब्ध कराना होगा।उन्होंने कतर और इजरायल जैसे देशों के विकास मॉडल का हवाला देते हुए कहा कि बुनियादी सुविधाओं और प्राकृतिक साधन की अनुपलब्धता के बावजूद अगर इतने छोटे छोटे देश अपनी दृढ़ता और इच्छा शक्ति से विकसित व सम्पन्न हो सकते हैं तो नेपाल क्यों नहीं हो सकता ? हमारे पास तो प्राकृतिक साधन के साथ उर्वरशील भूमि,नदी,पहाड़ व अन्य श्रोत भी हैं। उन्होंने नेपाल को विकसित करने के अपने संकल्प को दोहराया।

काशी के पुष्प से हुआ पूर्व प्रधानमंत्री ओली का स्वागत

पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के लिए बनाए गए मंच को काशी से मंगाए गए फूलों से बहुत ही भव्य ढंग से सजाया गया था। नेपाल मार्बल एसोसिएशन के सचिव व नेकपा एमाले के रितेश शर्मा ने बताया कि वाराणसी से आये लोगों ने मंच को सजाया था। रितेश ने कहा कि कपिलवस्तु में केपी शर्मा ओली की जनसभा बहुत ही ऐतिहासिक थी। इस जनसभा से नेकपा एमाले को मधेश में अपने जनाधार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। शर्मा ने बताया कि मंच के लिए फूल व माला काशी से मंगवाए गए थे।

जनता समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मंगल प्रसाद गुप्ता समेत विभिन्न पार्टियों के 6300 लोग नेकपा एमाले में शामिल हुए 

कभी नेपाली कांग्रेस के नेता रहे व जसपा के वरिष्ठ नेता मंगल प्रसाद गुप्ता अपने समर्थकों के साथ मंगलवार को नेकपा एमाले में शामिल हो गये।उनके अलावा विभिन्न पार्टियों के करीब 6300 लोगों ने नेकपा की सदस्यता ली। पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने नेकपा में आये सभी लोगो का स्वागत करते हुए कहा कि नेकपा एमाले का जनाधार हर रोज़ बढ़ रहा है। पिछले दिनों नेपालगंज में पशुपति दयाल मिश्रा के नेतृत्व में करीब पाँच हज़ार लोगों ने नेकपा एमाले की सदस्यता ली थी। नेकपा एमाले में शामिल होने के बाद मंगल प्रसाद गुप्ता ने कहा कि मैं पार्टी के विचारों व मूल्यों के प्रति समर्पित रहूंगा। उन्होंने कहा कि मुझे एमाले में देर से शामिल होने पर अफसोस है। मैं युवाओं से आह्वान करता हूँ नेकपा एमाले से जुड़े और पार्टी को मजबूत बनाएं।

लुम्बिनी प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर पोखरेल, नेपाल मुस्लिम इत्तेहाद संघ के अध्यक्ष सेराज फारूकी ,बाबू राम आचार्य, शिव प्रसाद जायसवाल, पशुपति दयाल मिश्रा, राधाकृष्ण गणेश, केंद्रीय सचिव, छवि लाल विश्वकर्मा, लेख राज भट्ट,आदि ने भी जनसभा को संबोधित किया।

इस अवसर पर कामरेड लाल बहादुर राणा,बैधनाथ चौधरी, संगीता शाक्या,लीला गिरी,खेममान खड़का ,बलराम अधिकारी, मेनका पोखरेल,गंगा चौधरी,चेत नारायण आचार्य,हरि रिजाल, पशुपति दयाल मिश्र,टीका राम आर्याल,रामलाल काफले,साधूराम खनाल,विष्णु पंथी,सुशील श्रीवास्तव, माबूद खान,अरुण पांडेय,शिव प्रसाद जायसवाल,सफर अली,गोपाल भट्टराई, लक्ष्मण आचार्य,दिनेश जायसवाल,रामप्यारे उर्फ काका की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

सगीर ए खाकसार
सग़ीर ए खाकसार सिद्दार्थनगर के वरिष्ठ पत्रकार हैं
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments