Tuesday, January 31, 2023
Homeसमाचारएनडीआरएफ ने गोंडा में भूकंप आपदा पर आधारित मॉक ड्रिल किया

एनडीआरएफ ने गोंडा में भूकंप आपदा पर आधारित मॉक ड्रिल किया

गोंडा। एन.डी.आर.एफ.  द्वारा भूकंप आपदा पर आधारित मॉक ड्रिल का अभ्यास  9 दिसंबर को एआईएमएस इंटरनेशनल स्कूल किया गया। एनडीआर एफ के कमांडेंट मनोज शर्मा के निर्देशन में एनडीआरएफ समन्वयक व मुख्य एजेंसी के तौर पर रही।इस कार्यशाला में कई विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इस मेगा मॉक ड्रिल अभ्यास का एनडीआरएफ के उप कमांडेंट प्रेम कुमार पासवान के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता द्वारा संचालित किया गया। मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपदाओं के दौरान राहत व बचाव कार्य की तैयारी जांचना एवं विभिन्न एजेंसियों के मध्य समन्वय स्थापित करना था।


सुबह 12.10 बजे मॉक ड्रिल की शुरुआत हुई। स्कूलों की आपातकालीन घंटी बजी। छात्रों को भूकंप आने की सूचना दी गई। क्योंकि छात्र पहले से ही, प्रशिक्षित हैं कि भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए इसलिए छात्र घबराए नहीं बल्कि सावधानी से डेस्क के नीचे सर ढंककर बैठ गए और डेस्क को कसकर पकड़ लिया। भूकंप थमने के बाद छात्र खुले स्थान पर इकट्ठा हुए जहां उनका हेड काउंट किया गया यह ड्रिल करीब 45 मिनट तक चलता रहा।

 एनडीआरएफ टीम को दी गई जो कि मौके पर इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता के नेतृत्व में टीम घटना स्थल पर पहुंची और तुरंत ही बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया गया। इसी बीच सूचना मिलती है कि कुछ लोग बिल्डिंग के ऊपरी मंजिल में फंसे हुए हैं जहां पहुंचना बहुत ही मुश्किल था। परंतु एनडीआरएफ की रोप रेस्क्यू टीम के बचाव कर्ता रोप तकनीकों का इस्तेमाल कर बिल्डिंग के ऊपरी मंजिल पर पहुंचकर फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला l मॉक ड्रिल में बिल्डिंग के भूतल में भी फंसे लोगों को निकालने का भी प्रदर्शन किया गया।


ड्रिल की समाप्ति के बाद एनडीआरएफ समेत सभी एजेंसियों को उप जिलाधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मॉक ड्रिल ‘सक्षम’ ने दिखाया कि पूरी टीम वास्तव में आपदा का सामना करने में सक्षम है। यदि इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया जाए तो हम आपदा के दौरान काफी लोगों की जान बचा सकते हैं। साथ ही ऐसे आयोजन एन.डी.आर.एफ को बच्चों के समक्ष एक कैरियर विकल्प के रूप में प्रस्तुत करते हैं।


कार्यक्रम के दौरान उप जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, स्कूल के ओनर मतलूब हुसैन खान एवं प्रबंधक रीना मिश्रा शिक्षक सरेस खान ,अतुल कुमार ,एनडीआरफ के उप कमांडेंट प्रेम कुमार पासवान , इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता ,इंस्पेक्टर सुधीर कुमार, एस आई राम दयाल एवं अन्य रेस्क्यूर उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments