परिवार नियोजन कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन के लिए गोरखपुर मंडल को नौ पुरस्कार

गोरखपुर. एडी हेल्थ डॉ. जनार्दन मणि त्रिपाठी और सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी का अगुआई में गोरखपुर मंडल को परिवार नियोजन कार्यक्रमों में कुल नौ पुरस्कार हासिल हुए हैं। दोनों अधिकारियों के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद कुमार पांडेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी आरसीएच गोरखपुर डॉ. नंद कुमार, गोरखपुर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेज रिपुंजय पांडेय की टीम को लखनऊ के इंदिरा गांधी आडिटोरियम में बुधवार को सम्मानित किया गया।

एडी हेल्थ और सीएमओ ने गोरखपुर मंडल के सभी स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है। सीएमओ ने इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम के साथ-साथ पार्टनर संस्था उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) और पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) को खासतौर से शुभकामनाएं दी हैं।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी आरसीएच ने बताया कि पिछले वर्ष गोरखपुर जिले को कुल पांच पुरस्कार प्राप्त हुए थे। इस बार वर्ष 2018-19 में 10448 नसबंदी के लिए राज्य स्तर पर जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। हौसला साझेदारी योजना के तहत पुरुष नसबंदी श्रेणी में प्रकाश सर्जिकल के डॉ. एसपी शर्मा और मिनीलैप महिला नसबंदी की श्रेणी में सूर्या क्लिनिक की डॉ. अनामिका गुप्ता ने भी सूबे में दूसरा स्थान हासिल किया है। वर्ष 2019-20 के जुलाई माह में आयोजित विश्व जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के दौरान महिला नसबंदी में गोरखपुर मंडल को तीसरा स्थान हासिल हुआ है जिसमें गोरखपुर जिले की अहम भूमिका रही है। इसी श्रेणी में पखवाड़े के दौरान जनपद को भी तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

परिवार नियोजन की अस्थायी विधि पीपीआईयूसीडी और अंतरा इंजेक्शन के प्रयोग के मामले में गोरखपुर को राज्य स्तर पर चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के दौरान कुल 1228 महिला नसबंदी, 810 पीपीआईयूसीडी और 2240 अंतरा इंजेक्शन के लाभार्थियों को गोरखपुर जनपद में सेवा दी गयी थी।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त सात पुरस्कारों के अलावा विश्व जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े में पीपीआईयूसीडी और अंतरा इंजेक्शन के इस्तेमाल के मामले में गोरखपुर मंडल को सूबे में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। इस तरह मंडल को कुल नौ पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

डॉ. रामनवल ने बढ़ाया मंडल का मान

महराजगंज जनपद के डॉ. रामनवल को आयोजन में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने सम्मानित किया। उनके प्रयासों से गोरखपुर मंडल का नाम पूरे प्रदेश में रौशन हुआ है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद पांडेय ने बताया कि सर्जन डॉ. रामनवल वित्तीय वर्ष 2018-19 में 5419 महिला नसबंदी के साथ प्रदेश में सबसे ज्यादा नसबंदी करने वाले चिकित्सक हैं। वह पिछले पांच वर्षों से महिला नसबंदी की श्रेणी प्रथम स्थान पर हैं।