लोकसभा चुनाव 2019

सपा-बसपा गठबंधन से अलग हुई निषाद पार्टी, सपा ने रामभुआल निषाद को प्रत्याशी बनाया

गोरखपुर। एक नाटकीय घटनाक्रम में निषाद पार्टी ने सपा-बसपा-रालोद गठबंधन से अलग होने की घोषणा करते हुए भाजपा से हाथ मिला लिया तो सपा ने गोरखपुर से पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद को प्रत्याशी घोषित कर दिया।

इस तरह से लोकसभा उपचुनाव में सपा-बसपा और निषाद पार्टी के बीच बनी एकता जिसने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी, एक वर्ष बाद ही टूट गई है। चार दिन पहले तक एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे भाजपा और निषाद पार्टी के एक ही पाले में आ जाने से सभी अवाक हैं। इस नए घटनाक्रम से गोरखपुर और आस-पास के जिले में राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं.

निषाद पार्टी के अध्यक्ष डा.संजय निषाद ने आरोप लगाया है कि गठबंधन का साथी होने के बावजूद उन्हें सम्मान नहीं दिया जा रहा था। सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन के प्रचारात्मक सामग्री में निषाद पार्टी का कोई जिक्र तक नहीं किया जा रहा था। उनकी पार्टी रालोद से बड़ी पार्टी है लेकिन उन्हें लड़ने के लिए सीट नहीं दी जा रही थी। उधर सपा नेता डा. संजय निषाद पर अपनी राजनीतिक हैसियत से अधिक सीट मांगने और सौदेबाजी करने का आरोप लगा रहे हैं। सपा के घोषित प्रत्याशी रामभुआल निषाद ने तो निषाद पार्टी पर भाजपा से 50 करोड़ में डील करने का आरोप लगाया है।

सपा प्रत्याशी बनाये गए रामभुआल निषाद बिरादरी में ठीक-ठाक पैठ रखने वाले नेता हैं. उन्होंने 2014 का लोकसभा चुनाव गोरखपुर से बसपा से लड़ा था. इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गए. उन्होंने 2017 के विधान सभा चुनाव में गोरखपुर ग्रामीण और चौरीचौरा में से किसी एक जगह से टिकट माँगा लेकिन भाजपा ने टिकट नहीं दिया. उन्होंने भाजपा छोड़ दी और सपा में शामिल हो गए. रामभुआल बसपा सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

Related posts