समाचार

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारी शुरू


कुशीनगर. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह की किसी तारीख को उद्घाटन की तैयारी चल रही है। पता चला है कि उद्घाटन के दिन श्रीलंका का विमान 125 यात्रियों को लेकर नवनिर्मित एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। यात्रियों में 100 बौद्ध भिक्षुओं व श्रीलंका के 25 सदस्यीय राजनयिक व प्रशासनिक अधिकारियों के शामिल होने की बात कही जा रही है।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने बुधवार को एयरपोर्ट का दौरा किया और बैठक की तैयारियों की समीक्षा की।

डीएम एस राजलिंगम ने पत्रकारों को बताया कि उद्घाटन का कोई तयशुदा कार्यक्रम नही आया है।सम्भावना के आधार पर तैयारियां की जा रही हैं। एयरपोर्ट निदेशक ए के द्विवेदी ने बताया कि हमारी तैयारियां पूरी हैं। एयरपोर्ट कभी भी उड़ान भरने को तैयार है।

उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के कयास लगाए जा रहे हैं। एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार अभी पीएम के आने के संकेत नही मिले हैं किंतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आना तय माना जा रहा है।

डीएम ने उद्घाटन समारोह के मंच के लिए टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर जगह देखी और एयरपोर्ट अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। लोगों के बैठने के लिए लगाए जाने वाले पांडाल, सिटिंग प्लान आदि को लेकर चर्चा हुई।

कुशीनगर एयरपोर्ट पर श्रीलंका के विमान के आने की दृष्टिगत पुलिस के जवानों ने बुधवार को सुरक्षा व्यवस्था का पूर्वाभ्यास किया। उड़ानों के संचालन व एयरपोर्ट की सुरक्षा में काफी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

एयरपोर्ट के मुख्य द्वार से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। डीएम एस राजलिंगम व एसपी सचिन्द्र पटेल ने खुद सुरक्षा व्यवस्था जांची। पुलिसकर्मियों ने लगेज की जांच के लगे स्कैनर की डमी जांच की। कस्टम, इमिग्रेशन, चेक इन, इमरजेंसी निकास द्वार पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ यूपी पुलिस के जवान रहेंगे। डीएम और एसपी ने आरक्षित लाउंज, ग्रीन चैनल, प्रवेश आदि की व्यवस्था समझी।