समाचार

भगत सिंह के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया

गोरखपुर. भगत सिंह यूथ ब्रिगेड़, इंकलाबी नौजवान सभा ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहादत दिवस पर संगोष्ठी आयोजित कर उन्हें याद किया और उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया. इस मौके पर क्रन्तिकारी कवि अवतार सिंह पाश को भी याद किया गया.

संगोष्ठी का विषय परिवर्तन करते हुए युवा एडवोकेट श्याम मिलन जी ने कहा कि भगत सिंह का विचार आमूलचूल परिवर्तन का विचार है. जिस तरह वर्तमान समय में असहमति के आवाज को दबाया जा रहा है, दलितों अकलियतों, किसानों, नौजवानों पर हमला किया जा रहा है, ऐसे समय में भगत सिंह ज्यादा प्रांसगिक जाते है. भगत सिंह का विचार सत्ता से सवाल करने का विचार है.

राकेश श्रीवास्तव ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए है, जब तक देश में एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति का शोषण रहेगा तब तक भगत सिंह और उनके विचार प्रासंगिक रहेंगे. आज भगत सिंह के विचारों की हत्त्या करने वाले भी भगत सिंह को अपना बनाने की कोशिश कर रहे है. वो नही जनाते है भगत सिंह का विचार किसानों, युवाओं और समाज को आगे ले जाने का विचार है. अंग्रेजो की गुलामी करने वाले, उनसे माफी मांगने वालों और देश को पीछे ले जाने वालो का विचार नहीं है.

भाकपा माले के जिला सचिव राजेश साहनी ने संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि भगत सिंह किसान परिवार से आते हैं. उनका परिवार श्रम से सीधा जुड़ा हुआ था. आजादी की लड़ाई के बहुत से नेता यूरोप से पढ़ कर आए थे. भगत सिंह इसलिए विशेष हैं क्योंकि श्रम से सीधा जुड़ने के कारण वह मजदूरों, किसानों के हाल को औरो से ज्यादे अच्छे से समझ रहे थे. जब 1917 में लेनिन के नेतृत्व में अक्टूबर क्रांति हुई तो उससे भगत सिंह को नई ऊर्जा मिली. भगत सिंह लेनिन और लेनिन के विचारों के साथ देश से अंग्रेजो को हटाकर देश में मजदूरों-किसानों की सत्ता किस तरह स्थापित की जाएं इसके लिए अंतिम समय तक लड़ते रहे.

संगोष्ठी को प्रगतिशील अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुभाष पाल, शिक्षक महेंद्र गौतम, युवा साथी शेलेन्द्र, शाज, छात्र नेता प्रशांत एडवोकेट, कमल श्रीवास्तव, राम किंकर यादव, मनीतुल्ला, संतोष यादव, विनोद ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में मनोज़ मिश्रा, सुरेश चौहान, संगीता भारती, बजरंगी लाल, विनोद भारद्वाज, आरके सिंह, गंगा प्रसाद शुक्ल, संजय सत्यम, हाशिर अजीम सलमानी, विजय यादव, आदि साथी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन सुजीत सोनु ने किया और धन्यवाद ज्ञापन अबुज़र मोहसिन ने किया.

बांसगांव में भी भगत सिंह के शहादत दिवस पर भाकपा माले और इंकलाबी नौजवान सभा द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया.

Related posts