Tuesday, November 29, 2022

Notice: Array to string conversion in /home/gorakhpurnewslin/public_html/wp-includes/shortcodes.php on line 356
Homeसशस्त्र सीमा बल ने पर्यावरण दिवस पर कई स्थानों पर पौधरोपण किया
Array

सशस्त्र सीमा बल ने पर्यावरण दिवस पर कई स्थानों पर पौधरोपण किया

सिद्धार्थनगर। शुक्रवार को सशस्त्र सीमा बल सीमा चौकी बढ़नी के कार्मिकों द्वारा वन विभाग के साथ मिल कर विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पौधरोपण अभियान चलाया गया.

इस अभियान के तहत बढ़नी ब्लॉक के ढेकहरी गांव में स्थित अस्थाई गौशाला के प्रांगण में रिंकू चौधरी ग्राम प्रधान, लव कुश यादव चौकीदार, सुंदर, राजू, बेचैन, रामदयाल अभिजीत और अन्य ग्रामीणों की उपस्थिति में उनके सहयोग से 20 फलदार वृक्षों के पौधे लगाए गए.

इसके बाद  बढ़नी सीमा चौकी और मलगहिया सीमा चौकी के प्रांगण में भी बल कार्मिकों और वन कर्मियों के सहयोग से पौधरोपण किया गया. इस अभियान के तहत कुल 50 पौधे लगाए गए जिसमें आंवला,  अमरूद, आम,  शरीफा आदि फलदार पौधों के अलावा शीशम, नीम, सागौन आदि के पौधे भी लगाए गए.

इस अभियान में वन विभाग के इटवा रेंज के रेंजर सुभाष चन्द्र त्रिपाठी, महेश कुमार यादव वन रक्षक का भी सहयोग प्राप्त हुआ.

बल कार्मिकों में गौरव कुमार सिंह, सहायक कमांडेंट के साथ महेंद्र कुमार, निरीक्षक और अन्य जवानों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। बल की महिला कर्मियों द्वारा भी सीमा चौकी में वृक्षारोपण कर के पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्य को निभाने का प्रयास किया गया.

गौरव कुमार सिंह द्वारा ढेकहरी गांव के लोगो का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया गया और पर्यावरण संरक्षण का यह संदेश जन जन तक पहुंचाने के संकल्प के साथ अभियान का समापन किया गया।

दिशा वेलफेयर सोसाइटी ने पौध रोपण किया 

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दिशा वेलफेयर सोसाइटी ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण किया.

दिशा सोसाइटी प्रत्येक वर्ष वृक्षारोपण करती है. इस बार पर्यावरण दिवस के अवसर पर ज़िले के डुमरियागंज तहसील अंतर्गत क़स्बा  हल्लौर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा पर दिशा वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले सोसाइटी अध्यक्ष राहिब रिज़वी एवं शाखा प्रबंधक मो अली अंसारी ने पौधरोपण कर आम जनता से अपील की कि वे वर्ष में कम से कम पांच पेड़ अवश्य लगाएं.

इस मौके पर शाखा के सभी कर्मचारी एवं दिशा के स्वयंसेवकों में शम्मू रिज़वी, नासिर हुसैन, शकील अहमद , असकरी , अशोक गौतम अरमान आदि उपस्थित रहे।

सगीर ए खाकसार
सग़ीर ए खाकसार सिद्दार्थनगर के वरिष्ठ पत्रकार हैं
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments