Tuesday, May 17, 2022
Homeविज्ञान - टेक्नोलॉजीराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स में आयोजित हुई विज्ञान...

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी 

गोरखपुर। इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स बक्शीपुर गोरखपुर के प्रांगण में विज्ञान दिवस के अवसर पर दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी के पहले दिन  27 फरवरी को तीन चरणों में साइंस से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें विशेष रूप से साइंस क्विज़, दैनिक जीवन में प्रयोगात्मक विज्ञान का महत्व एवं विज्ञान से संबंधित विभिन्न प्रकार के मॉडलों का प्रदर्शन किया गया है ‌।

इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स के तत्वाधान में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी एवं विज्ञान प्रतियोगिता में टीम्स गीडा, माउंट हेरा इंटरनेशनल एकेडमी बक्शीपुर, गोरखपुर तथा सेठ.एम.आर जयपुरिया गीडा के छात्र छात्राओं ने अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ माउंट हेरा इंटरनेशनल एकेडमी की प्रधानाचार्या श्रीमती रूमाना जबीं ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में सेठ एम.आर.जयपुरिया कारपोरेट ऑफिस लखनऊ से पधारे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरुण चतुर्वेदी ने बताया कि विद्यालय के प्रांगण में आकर सुखद अनुभूति की प्राप्ति हुई है। इस प्रकार के कार्यक्रम से अवश्य ही छात्रों के मन में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा को नया आयाम प्रदान होगा।

 

इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बक्शीपुर, गोरखपुर के प्रबंधक शोएब अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हम सभी सर सी.वी.रमन की याद में मनाते हैं। उन्होंने बताया कि सर सी.वी.रमन ने देखा कि समंदर का पानी नीला है तो क्यों नीला है ? इस संबंध में उन्होंने शोध करके अपनी बात को सिद्ध भी किया। उन्होंने बताया कि सर सी.वी.रमन को 1930 में नोबेल पुरस्कार तथा सन 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

विज्ञान प्रश्नोत्तरी में जूनियर वर्ग में सेठ एम.आर.जयपुरिया तथा माउंट हेरा इंटरनेशनल एकेडमी के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें सेठ एम.आर.जयपुरिया गीडा, गोरखपुर के छात्रों ने बाज़ी मारी। जबकि सीनियर वर्ग में इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स और टीम्स, गीडा के छात्र छात्राओं के बीच साइंस क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बक्शीपुर गोरखपुर के छात्रों ने विजय प्राप्त की।

इस अवसर पर कार्यक्रम की समन्वयक तनवीर फातिमा ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन करना, यह हमारी पहली कोशिश थी उम्मीद है कि आने वाले समय में हम इससे भी अच्छा कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष रुप से डॉक्टर डी.एन.मिश्रा, मिस गरिमा मिश्रा, सैयद नाजिय़ा,अभिषेक कुशवाहा, डॉ आर. एस.एस.यादव,अनुपमा शुक्ला, शर्जील लारी, मंजुला, मिस आशी, लुबना इतरत, मिस बुशरा रिज़वी, नेहा सिंह समेत काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति एवं विद्यालय के स्टाफ उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments