समाचार

नहरों में पानी के लिए हस्ताक्षर अभियान जारी, नसेनिया गाँव में सैकड़ों लोगों ने मांग पत्र पर हस्ताक्षर किया

फतेहपुर। नहरों में पानी के लिए किसान मजदूर युवा शक्ति द्वारा चलाए जा रहे जनचेतना हस्ताक्षर अभियान के दूसरे दौर में 26 मार्च को नसेनिया ग्राम में में हस्ताक्षर अभियान कैंप आयोजित किया गया। हस्ताक्षर अभियान में गांव के सैकड़ों किसानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और मांग पत्र पर हस्ताक्षर किया।

कैंप में किसानों ने कहा कि यह बेहद दुखद है कि आजादी के 75 साल में हमें अपनी खेती के पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। यह आज तक की सरकारों की उदासीनता का ही नतीजा है कि सिंचाई विभाग बेलगाम हो गया है। कोई अधिकारी कभी भी इन सूखी हुई नहरों को देखने तक नहीं आता है। नहरे जंगल में तब्दील हो गई हैं। इनकी साफ-सफाई का काम बहुत ही नाटकीय ढंग से किया जाता है और ऐसा लगता है बड़े पैमाने पर करोड़ों रुपए की लूट होती है।

किसानों ने जोर देकर कहा कि साफ सफाई के नाम पर हो रही लूट की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और इन नहरों में पानी के प्रवाह की हर हाल में गारंटी होनी चाहिए। किसानों ने प्रतिबद्धता जाहिर करते कहा कि किसान मजदूर युवा शक्ति द्वारा नहरों में पानी लाओ, खेत -खेती जीवन बचाओ हस्ताक्षर अभियान के साथ सक्रिय रूप से भागीदारी के प्रति आश्वस्त किया।

किसानों ने यह भी कहा कि जो लोग संपन्न हैं, वह तो अपना रोटी-रोजगार व आवास बड़े शहरों में स्थापित कर लेंगे लेकिन जिनका खेती किसानी ही जीवन का आधार है वह कहां जाएंगे ? किसान एक एक बूंद पानी के लिए तरसेंगे। यह नौबत हम हरगिज़ नहीं आने देंगे। इसके लिए मंजिल मिलने तक किसान मजदूर युवा शक्ति द्वारा संचालित संघर्ष में शामिल रहेंगे।

 हस्ताक्षर अभियान कैंप की अध्यक्षता डॉ एस कुमार ने किया और कैंप में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम आपको पूरा भरोसा दिलाते हैं कि ग्राम नसेनिया के किसान पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस मुहिम के साथ जुटे रहेंगे।

मांग पत्र पर जीतलाल उत्तम, गिरीश चंद, दयाशंकर, रविंद्र अवस्थी, इस्लाम मोहम्मद, अवधेश सिंह, विवेक कुमार आदि ने प्रमुख रूप से हस्ताक्षर किया। हस्ताक्षर कैंप में किसानों को राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार उत्तम, जिला अध्यक्ष संदीप उमराव, उपाध्यक्ष राकेश कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष सुशील कुमार शिंदे आदि ने संबोधित किया।

Related posts