समाचार

सीएए और एनआरसी के विरोध में सपा और वाम संगठनों ने प्रदर्शन कर गिरफ्तारी दी

गोरखपुर। सपा और वाम दलों ने आज नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मी बाई पार्क में प्रदर्शन कर गिरफ्तारी दी.

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता और तीन वाम राजनीतिक दलों -माकपा, भाकपा और भाकपा माले के कार्यकर्ता अलग -अलग नगर निगम परिसर में पहुंचे और धरना -प्रदर्शन करने लगे. प्रदर्शन के मद्देनजर नगर गेट, परिसर और आस-पास बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था. प्रदर्शन के कुछ देर बाद पुलिस सपाइयों को गिरफ्तार कर तीन बसों में पुलिस लाइन ले गयी. वहीँ वाम दलों के कार्यकर्ताओं की मौके पर ही हिरासत में लेने के बाद रिहा कर दिया गया.

सपा के प्रदर्शन में आधा दर्जन से अधिक सपाईयों ने अर्द्धनग्न व कुछ ने कफ़न पहनकर विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। सपाईयों के हाथों में जो पोस्टर था उस पर लिखा हुआ था ‘हम कफ़न बांध कर आए हैं, तुम गोली चलाओ, बायकॉट सीएए, बायकॉट एनआरसी, जब से भाजपा आई है, कमरतोड़ महंगाई है, यह देखो भाजपा का राज, महंगा राशन डीजल तेल, संविधान बचाओ सीएए हटाओ, सामूहिक बलात्कारियों की यह सरकार, नहीं चलेगी, नहीं चलेगी। सपाईयों ने सीएए व सरकार के विरोध में जोरदार नारा लगाया।

वाम दलों के कार्यकर्ता धरना देते हुए

बड़ी संख्या में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में विरोध प्रदर्शन कर रहे सपाइयों को पुलिस ने नगर निगम स्थित पार्क से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार कार्यकर्ताओं को पुलिस लाइन ले जाया गया। एहतियात के तौर पर प्रत्येक चौराहे व नगर निगम परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनात रही।

सपा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष प्रह्लाद यादव के नेतृत्व में सपाई सुबह 10.30 बजे ही निगम पहुंच गए। उधर पहले से सतर्क प्रशासन और पुलिस के अफसरों ने सपाइयों से पहले ही निगम में मोर्चा संभाल लिया था। यही नहीं बेतियाहाता स्थित सपा कार्यालय से लेकर नगर निगम के बीच भी जगह जगह भारी पुलिस बल तैनात रहा। सपा कार्यकर्ता सुबह 11 बजे तक नगर निगम परिसर में बड़ी संख्या में एकत्र हो गए। प्रदर्शन में धीरे-धीरे पार्टी के पूर्व पदाधिकारी व विधायक भी शामिल होने के लिए आ गए।

सपाइयों के इस विरोध प्रदर्शन पर नजर रखने के लिए प्रशासन ने ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया। शुरू में सपाइयों को धरना समाप्त करने के लिए प्रशासन द्वारा दबाव बनाया गया, लेकिन जब वह नहीं माने तो उनकी गिरफ्तारी शुरू कर दी गई।

गिरफ्तार होने वाले प्रमुख नेताओं में पूर्व मंत्री रामपाल निषाद, पूर्व विधायक मोहसिन खान, पूर्व जिला अध्यक्ष विजय यादव, रजनीश यादव, अवधेश यादव, पूर्व विधायक विजय बहादुर यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष चंद्रबली यादव, प्रहलाद यादव, पूर्व नगर अध्यक्ष जियाउल इस्लाम, पूर्व पार्षद चंद्रभान प्रजापति, अशोक चौधरी, जफ़र अमीन डक्कू तथा राम नगीना साहनी आदि शामिल रहे।

Related posts