समाचार

एसएसबी जवानों ने ह्यूमन ट्रेफकिंग के आरोप में दो युवकों को पकड़ा, नेपाली लड़की को मुक्त कराया

बहराईच. नेपाल की नाबालिग लड़की को मुंबई लेकर जा रहे दो युवकों को भारत-नेपाल सीमा पर मानव तस्करी के विरूद्ध काम कर रही देहात संस्था के  कार्यकर्ताओं ने एसएसबी की मदद से पकड़ लिया.

देहात संस्था की रूपैडीहा टीम को नेपालगंज के सूत्रों से ज्ञात हुआ कि कुछ युवक, नेपाल से एक नाबालिग लडकी को लेकर बिछिया की ओर से मुंबई की ओर जाने वाले हैं. संस्था के कार्यकर्ताओं ने इसकी जानकारी सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल को दी. बहराइच के सुजौली थाना क्षेत्र अंतर्गत भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी 70 वी वाहिनी के सीमा चौकी कतर्नियाघाट व सीमा चौकी 82 की सयुंक्त गस्त के दौरान जवानों ने पिलर संख्या 693 व 693/1 के बीच संदिग्ध अवस्था में नेपाल से भारत आ रहे दो युवकों के साथ एक बालिका को रोका.

पूछताछ के दौरान मामला महिला तस्करी का मालूम हुआ. एसएसबी जवानों ने सूचना तत्काल नेपाल पुलिस और नेपाल की स्वैच्छिक संस्था व भारत की ओर काम कर रही देहात संस्था की मानव तस्करी रोधी टीम को दिया.

70 वी वाहिनी बर्दिया 82 बीओपी के निरीक्षक सभाजीत कुमार व संदीप के सिंह ने बताया कि यह दो युवक सचिन (28)  व भैरव बादी (50)  डांग जिला के  श्रीगाँव वार्ड नं0 6 के रहने वाले हैं. पूछताछ में दोनों ने बताया कि इन्होने अपने गांव की लड़की को उसके पिता को 10 हजार रूपये देकर खरीदा था. लड़की को ये लोग मुम्बई ले जा रहे थे.

पूछताछ के बाद महिला तस्कर दोनों युवकों को नेपाल पुलिस के धनौरा चौकी पर तैनात एस आई खुशीराम चौधरी व बालिका को नेपाल के महिला तस्करी रोधी संस्था सनाहत हारू की बॉडर गार्ड सरिता और उजेली चौधरी के हवाले कर दिया.

सोमवार को भी बर्दिया 82 बीओपी पर नेपाल से भारत आ रही तीन बालिकाओं को जवानों ने रोक कर  नेपाल पुलिस को सौंप दिया था.

देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी डा० जितेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि पहले मानव तस्कर भारत नेपाल सीमा के रूपैडीहा के रास्ते मानव तस्करी करते थे किंतु विगत कुछ वर्षों में देहात संस्था द्वारा मानव तस्करी के विरूद्ध अपनी गतिविधियां तेज करने व सशस्त्र सीमा बलों की सक्रियता के चलते अब ये मानव तस्कर थाना -सुजौली के बिछिया क्षेत्र के रास्ते अपनी गतिविधियां बढा रहे हैं.

Related posts