बच्चों के विकास में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण – डॉ अशोक जान्हवी प्रसाद

गोरखपुर। पूर्व राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद जी के प्रपौत्र एवं प्रख्यात शिक्षाविद डॉ अशोक जानवी प्रसाद ने सेंट जोसेफ कालेज परिसर मे चाइल्ड लाइन गोरखपुर द्वारा आयोजित “बाल संरक्षण में मीडिया की भूमिका” विषय पर बोलते हुए कहा कि पूरी दुनिया के कई देशों में बच्चे मानसिक रोग से ग्रसित हैं। मानसिक रोग से ग्रसित बच्चों और मानसिक रोगियों के बच्चों के अधिकारों का सर्वाधिक हनन हो रहा है। उन्होंने कहा कि वह समय-समय पर इस विषय पर विभिन्न समाचार पत्रों में लेख लिखते रहते हैं ।

गोरखपुर विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफ़ेसर गोपाल प्रसाद जी ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समाज के सभी वर्गों को एक साथ आना होगा। उन्होंने बताया वे स्वयं छुट्टी के समय गांव जाकर बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं।

इस विषय पर बोलते हुए गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व पूर्व में टाइम्स आफ इंडिया के पत्रकार रहे डॉ महेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि अखबारों में बच्चों के बारे में खबरें कम प्रकाशित होती हैं। मीडिया का बाजारीकरण हो गया है। सोशल मीडिया इसमे इस समय मुख्य रोल निभा रहा है। इस कार्यक्रम में कई समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, टीवी चैनलों तथा संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल रहे।

कार्यक्रम का संचालन बाल कल्याण समिति के पूर्व सदस्य  मुमताज खान ने किया। उन्होंने विभिन्न बच्चों से संबंधित कानूनों के बारे में जानकारी दी और मीडिया को आईना दिखाते हुए कहा कि मीडिया कई मामलों में बच्चों के अधिकारों का हनन करती रहती है लेकिन अगर उसे कानूनों का सही ज्ञान हो तो शायद बच्चों के अधिकारों का हनन कम हो सकता है या उसे रोका जा सकता है।