यूपी में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है : मुख्यमंत्री

500 बेडेड बाल चिकित्सालय के सभी कार्य 30 अगस्त तक पूर्ण करने का निर्देश

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बीआरडी0 मेडिकल कालेज में निर्माणाधीन 500 बेडेड बाल चिकित्सालय का निरीक्षण किया और इसके सभी कार्य 30 अगस्त तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 की समस्या से निपटने के लिए बचाव एवं उपचार का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है जिसके कारण स्थिति नियंत्रण में है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए देश के अन्दर जो कार्य योजना बनाई गयी इन सबका अक्षरशः पालन उत्तर प्रदेश ने किया। देश की सबसे बड़ी आबादी का प्रदेश होने के बावजूद हम लोग काफी हद तक उत्तर प्रदेश के अन्दर कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल हुए है लेकिन सतर्कता और बचाव अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि कोरोना में सतर्कता एवं बचाव इसलिए आवश्यक है कि अब अनलाक में ट्रेन चल रही है, घरेलू उड़ाने भी प्रारम्भ है, इस दृष्टि से हम लोगों ने डोर टू डोर सर्वे एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए 70 हजार टीमें पूरे प्रदेश में बनाई। हर जनपद में कमान एण्ड कन्ट्रोलरूम की स्थापना की गयी है जो हर एक व्यक्ति को ट्रेस कर सके, हर संदिग्ध केस का सैम्पल लेकर उसकी कोरोना की जांच कर सके। उन्होंने कहा कि एक लाख से अधिक जांच प्रतिदिन किया जा रहा है, प्रदेश में एक लाख 51 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इसके अतिरिक्त लेवल-2 एवं लेवल-3 के हास्पिटल की आवश्यकता महसूस की जा रही है। गोरखपुर में बी.आर.डी. मेडिकल, पूर्वी उ0प्र0, बिहार, नेपाल के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराता है। बीआरडी मेडिकल कालेज में 200 बेड का कोविड हास्पिटल संचालित है। इसके अतिरिक्त बाल चिकित्सा संस्थान के भवन को भी 300 बेड का एक नया डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिये गये है कोेविड अस्पताल बनाने के लिए किसी भी संसाधन की कमी न होने दी जाये। इस अस्पताल के बन जाने से देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज के वासियों को भी और बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि 100 बेड टी0बी0 चिकित्सालय में 100 बेड डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाया जाये और लेवल-2 एवं लेवल-3 की सुविधाएं प्रदान की जाये। उन्होंने कहा कि लेवल-2 एवं लेवल-3 के अस्पताल संचालन के लिए मैन पावर की ट्रेनिंग भी कराया जाये। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त हर जनपद को भी निर्देश दिया गया है कि वे लेवल-2 एवं लेवल-3 के कोविड अस्पताल बनाये जिसमें वेन्टीलेटर अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जाये। वर्तमान में प्रदेश के अन्दर 500 से अधिक लेवल-1 तथा 77 लेवल-2 एंव 26 लेवल-3 के कोविड अस्पताल है। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाने के लिए कही दवा, संसाधन एवं अन्य कोई कमी नही आने दी जायेगी। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन, प्रधानाचार्य बीआरडी मेडिकल कालेज सहित राजकीय निर्माण निगम के जीएम एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।