समाचार

चिड़ियाघर, बाल रोग संस्थान और संस्कृति केन्द का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद

गोरखपुर। गोरखपुर मंडल में 50 करोड़ से अधिक की दो दर्जन बड़ी परियोजनाएं इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष के मध्य तक पूरी होंगी। एम्स गोरखपुर, गोरखपुर फर्टिलाइजर और देवरिया मेडिकल कालेज का काम 2021 के मध्य तक तक पूरा होगा। इसी तरह चिड़ियाघर, बाल रोग संस्थान और संस्कृति केन्द और सोनौली-नौतनवां-गोरखपुर-देवरिया-बलिया फोरलेन मार्ग का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जाने की बात कही जा रही है।

शासन-प्रशासन बड़ी परियोजनाओं को जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 सितम्बर को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए गोरखपुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के बाद कमिश्नर जयन्त नार्लिकर 25 सितम्बर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने  प्रभारी जिलाधिकारी, निदेशक एम्स, संयुक्त विकास आयुक्त एवं कार्यदायी संस्था हाईट्स तथा एल एण्ड टी के अधिकारियों के साथ एम्स के मीटिंग हाल में बैठक करते हुए निर्देश दिये कि मजदूरों की संख्या को बढ़ाकर कार्य को तेजी से पूर्ण कराया जाये।

उन्होंने कई कार्यों के विलम्ब पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने तथा गुणवत्ता की जांच थर्ड पार्टी राइट्स के द्वारा समय समय पर कराने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने 300 बेडेड निर्माणाधीन वार्ड का भी निरीक्षण कर कार्यों को गुणवत्ता को देखा।

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में बताया गया कि एम्स का कार्य जून 2021 तक पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने एम्स के निर्माण को तेज करने को कहा। हिन्दुस्तान रसायन उर्वरक लिमिटेड का कार्य जुलाई 2021 तक पूरा हो जाने का दावा करते हुए बताया गया कि 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा होने की बात कही गयी।

बैठक में मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने मुख्यमंत्री को बताया कि मण्डल के 50 करोड़ से अधिक लागत की 24 परियोजनाएं है जिसमें 14 परियोजनाएं राज्य सरकार से, नौ परियोजनाएं केन्द्र सरकार से और एक परियोजना केन्द्र व राज्य सरकार के संयुक्त सहयोग से वित्त पोषित है। उन्होंने बताया कि मण्डल के चारों जनपदों में 10 करोड़ से 50 करोड़ की लागत से कुल 56 परियोजनाएं संचालित है जिसमें गोरखपुर में 37, महराजगंज में 05, देवरिया में 13 तथा कुशीनगर में एक परियोजना है।

कमिश्नर ने बताया कि 234.36 करोड़ की लागत से बन रहे प्राणि उद्यान का कार्य अक्टूबर 2020 तक, 49.50 करोड़ की लागत से बन रहे प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केन्द्र का कार्य दिसम्बर 2020 तक, बीआरडी मेडिकल कालेज में 284.60 करोड़ की लागत से 500 शैय्यायुक्त बाल संस्थान का कार्य सितम्बर 2020 तक पूरा हो जाएगा। देवरिया में 207.91 की लागत से बन रहे राजकीय मेडिकल कालेज का कार्य तेजी से चल रहा है। इसका कार्य नवम्बर 2021 तक पूरा हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त गोरखपुर जनपद में बन रहे क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला के बी चरण का कार्य 30 सितम्बर तथा ए श्रेणी का कार्य दिसम्बर तक पूर्ण हो जायेगा। रू0 658.96 करोड़ की लागत से हो रहा सोनौली-नौतनवां-गोरखपुर-देवरिया-बलिया फोरलेन मार्ग का कार्य 86 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। अवशेष कार्य दिसम्बर 2020 तक पूर्ण हो जायेगा।

जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया है कि जनपद में 10 से 50 करोड़ के मध्य लागत के निर्माण कार्य की संख्या 37 है जिसमें 24.69 करोड़ की लागत से सिसवा अन्नतपुर सहजनवां में बालिका विद्यालय का निर्माण, 15.66 करोड़ की लागत से मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 2000 क्षमता के आडिटोरियम का निर्माण, हरिहरपुर में राजकीय पालिटेक्निक का निर्माण, बीआरडी मेडिकल कालेज में 100 कमरे का ब्वॅायज हास्टल का निर्माण, महन्त अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय जंगल कौडिया के निर्माण, महन्त अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय जंगल कौड़िया परिसर में स्टेडियम का निर्माण, स्वदेश दर्शन स्कीम के स्प्रिचुअल सर्किट योजना में सभी निर्माण कार्यो को तेजी से कराया जा रहा है। उन्होंने राप्ती नदी के बाएं घाट पर घाट निर्माण की प्रगति के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।