समाचार

जमीन विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड- अजय कुमार लल्लू

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू और कांग्रेस नेताओं ने जिला अस्पताल व उभ्भा गांव का दौरा किया

पीड़ित परिवारों को 25-25 लाख रुपया, जमीन का पट्टा देने , उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के नेतृत्व में घटना की न्यायिक जांच की मांग की

सोनभद्र। सोनभद्र के घोरावल थाना अंतर्गत उभ्भा गांव में सरकारी सरंक्षण में भूमाफियाओं ने गरीब आदिवासियों पर गोली चलाई जिसमें 11 लोगों की मौत हो गयी और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हैं। कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने जिला अस्पताल और उभ्भा गांव का दौरा करके पीड़ित परिवारों से मुलाकात की।

विधान मंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि जमीनी विवाद कह कर भाजपा सरकार और प्रशासन पीड़ितों के जले पर नमक छिड़क रहा है। यह जमीनी विवाद नहीं बल्कि सामूहिक नरसंहार है। कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने बताया कि आदिवासी समुदाय के लोग लंबे समय से अपनी जान माल की सुरक्षा को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री तक गुहार लगाई थी लेकिन उसको अनदेखा किया गया। घटना के दो दिन पहले भी आदिवासियों ने प्रशासन को अवगत कराया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

प्रतिनिधि मंडल ने मौके पर यह भी पाया कि घटना स्थल पर जब भूमाफिया गोलीबारी कर रहे थे तो पीड़ितों ने 100 पर फोन किया लेकिन पुलिस साजिशन देर से पहुंची। अजय कुमार लल्लू ने आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि इतनी नृशंस नरसंहार होने के बाद भी प्रशासन मृतक आदिवासीयों के शवों को घूमाता रहा और बाद में पीड़ितों परिवारों पर दबाब बनाकर दाह संस्कार करा दिया।

अजय कुमार लल्लू ने जारी बयान में कहा कि पूरे प्रकरण पर वे अपनी रिपोर्ट कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी को भेज दिए हैं, जल्द ही प्रियंका गांधी जी पीड़ित परिवारों से आकर मुलाकात करेंगी। अजय कुमार लल्लू ने मांग करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार तत्काल मृतक परिवारों को 25-25 लाख रुपया, घायलों को 15-15 लाख मुआवजे के साथ जमीन का पट्टा आवंटित करे। साथ ही साथ पूरे प्रकरण की उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के नेतृत्व में न्यायिक जांच कराने की मांग की।

प्रतिनिधि मंडल ने सोनभद्र और मिर्जापुर के जिला पदाधिकारियों समेत भगवती प्रसाद चौधरी और ललितेश पति त्रिपाठी शामिल थे। जल्द ही पूरी घटना पर कांग्रेस पार्टी विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगी।

Related posts