वक्फ सम्पत्तियों पर अतिक्रमण को लेकर शासन सख्त, तुर्कमानपुर में अतिक्रमण हटाया गया 

गोरखपुर। शासन ने उप्र की समस्त वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध कब्जे व अतिक्रमण को लेकर सख्त रुख अपना लिया है। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों सहित तमाम आला अधिकारियों को आदेश जारी कर प्रभावी कार्यवाही करने को कहा है।

गोरखपुर शहर के तेलगढ़िया कब्रिस्तान तुर्कमानपुर-बेतियाहाता से गुरुवार को अतिक्रमण हटाया गया। वहीं कब्रिस्तान भैंसाखाना तुर्कमानपुर, मस्जिद दीवान बाजार, इमामबाड़ा इस्टेट मियां बाजार, वक्फ मीर सज्जाद अली दीवान बाजार, दरगाह हज़रत सैयद सालार मसूद गाजी बाले मियां बहरामपुर की वक्फ सम्पत्तियों के अतिक्रमणकारियों पर भी जल्द प्रशासन का डंडा जल्द चलने की संभावना है।

अपर मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि वक्फ सम्पत्तियों पर अनाधिकृत कब्जों/अनाधिकृत विक्रय की शिकायतें बड़े स्तर पर शासन को मिल रही है जिससे शासन की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए अपने जिले में स्थित वक्फ सम्पत्तियों के अनाधिकृत कब्जों/अनाधिकृत विक्रय पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। वक्फ सम्पत्तियों पर हुए अवैध कब्जे/अतिक्रमण को हटाये जाने की व्यवस्था जनवरी 2003 के शासनादेश के जरिए की गई है। टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है। वक्फ सम्पत्तियों के अनाधिकृत कब्जों/अनाधिकृत विक्रय पर प्रभावी नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स में जिला मजिस्ट्रेट/ अपर सर्वे कमिश्नर अध्यक्ष, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक सह अध्यक्ष और जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित एक अपर जिला मजिस्ट्रेट, जिले के समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट/सहायक कमिश्नर व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सदस्य के तौर में शामिल हैं।

इससे पूर्व भी अपर सर्वे कमिश्नर वक्फ डीएस उपाध्याय ने सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/सहायक कमिश्नर वक्फ को पत्र लिखकर वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध कब्जा व अतिक्रमण करने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया था। अपर सर्वे कमिश्नर ने कब्जे वाले सम्पत्तियों की सूची भी मांगी थी।

जिले में सुन्नी समुदाय की 1390 तथा शिया समुदाय की 2 वक्फ सम्पत्तियां पंजीकृत हैं। करीब 50 से ज्यादा सम्पत्तियों पर बहुत से लोगों ने अवैध कब्जा व अतिक्रमण कर रखा है। कई अवैध कब्जाधारियों पर एफआईआर भी दर्ज है। पुलिस द्वारा विवेचना भी की जा रही है।

जिले में अरबों रुपये की वक्फ सम्पत्तियां है। कई वक्फ संपत्तियां शहर के पाश इलाकों में हैं। काफी तादाद में वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध कब्जा व अतिक्रमण है।

-जिले की इन वक्फ संपत्तियों पर है अवैध कब्जा व अतिक्रमण

वक्फ संख्या – 172 : कब्रिस्तान तेलगढ़िया तुर्कमानपुर-बेतियाहाता।

वक्फ संख्या – 129 : दरगाह हज़रत सैयद सालार मसूद गाजी बाले मियां बहरामपुर।

वक्फ संख्या – 67 : इमामबाड़ा इस्टेट, मियां बाजार।

वक्फ संख्या – 1377 : कब्रिस्तान भैंसा खाना तुर्कमानपुर।

वक्फ संख्या – 137 : मस्जिद दीवान बाजार।

वक्फ संख्या – 63 : वक्फ मीर सज्जाद अली, दीवान बाजार।