जनपद

देर से नामांकित बच्चों के विशेष प्रशिक्षण के लिए महराजगंज के दो शिक्षक मास्टर्स ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किये गए

महराजगंज. निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत 6 वर्ष से ज्यादा उम्र के ऐसे बच्चे जिनका किसी स्कूल में प्रवेश नहीं हो पाया है या दाखिल हुए लेकिन प्रारंभिक शिक्षा को पूरा नहीं कर पाए हैं, उन्हें अपनी आयु के मुताबिक उपयुक्त कक्षा के अनुरूप आने के लिए विशेष प्रशिक्षण का अधिकार होगा। उक्त के संदर्भ में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत राज्य शिक्षा संस्थान, उ०प्र० प्रयागराज में देर से नामांकित बच्चों के विशेष प्रशिक्षण के लिए 1 से 3 अगस्त 2019 तक मास्टर ट्रेनर्स हेतु 25 जनपदों के दो-दो शिक्षको को प्रशिक्षित किया गया।

जनपद महराजगंज से सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय बडहरा रानी सदर से सत्यप्रकाश वर्मा व सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय भलुआन, पनियरा से वरेश कुमार ने प्रतिनिधित्व किया। बच्चों में कौशल विकसित कर शिक्षा के मुख्य धारा में शामिल करने हेतु मास्टर ट्रेनर्स अपने जनपदों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। वरेश कुमार व सत्यप्रकाश वर्मा को सफल प्रशिक्षण उपरांत प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सहायक अध्यापक वरेश कुमार ने प्राचार्य राज्य शिक्षा संस्थान, प्रयागराज डॉ० आशुतोष दुबे व शोध प्राध्यापक नीलम मिश्रा को अपनी पुस्तक ‘सामान्यबोध – प्रश्नोतरी कैप्सूल’ भेंट की। प्राचार्य डॉ० आशुतोष दुबे ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उक्त पुस्तिका के संदर्भ को संस्थान के पत्रिका में स्थान देने का आश्वासन दिया।

Related posts