Spread the love

गोरखपुर। सक्षम कृषि एवं महिला विकास संस्था के तत्वाधान में महिला दिवस के अवसर पर संस्था के कार्यालय शक्ति नगर, गोरखपुर में विचार गोष्ठी तथा महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में संस्था से जुड़ी महिलाओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष प्रतिभागियों ने भागीदारी कर वर्तमान समय में महिलाओं की स्थिति और उनकी समस्याओं पर अपने विचार रखे ।

संस्था की अध्यक्ष आरती गुप्ता, सचिव सीमा कुमारी तथा कोषाध्यक्ष छाया मोहन शर्मा के द्वारा कृषि तथा घरेलू कामकाज से सक्रिय रूप से जुड़ी 2 महिलाओं को उपहार तथा प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया।

विचार गोष्ठी में अपने विचार रखते हुए अध्यक्ष आरती गुप्ता ने कहा कि ‘महिलाएं आज घर की चारदीवारी से बाहर निकल कर स्वरोजगार के द्वारा स्वावलंबी हो कर अपनी पहचान बनाना चाह रही हैं। सचिव सीमा कुमारी ने कहा कि ‘आज समाज में आपसी सहयोग की जगह प्रतियोगिता ने लेे ली है और दैनिक जरूरत की चीजें भी घर और समूह के द्वारा तैयार नहीं हो पा रहे हैं। इसका फायदा सीधे बाज़ार की ताकतें उठा रही हैं।’ नीलू वर्मा ने कहा कि ‘संयुक्त परिवार के विघटन के बाद एकाकी परिवार औरतों की समस्याओं को पूरी तरह से हल करने में नाकाम रहे हैैं।’ आकृति ने कहा कि ‘आज समाज में संवाद हीनता घर कर गई है जिससे छोटी समस्या भी विकराल रूप लेे लेे रही है।’

विचार गोष्ठी में पूनम, जे एन साह, सुजीत, इमामुद्दीन, आदि ने भी अपने विचार महिला सशक्ती करण के सम्बन्ध में साझा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *