Saturday, August 13, 2022
Homeसमाचारपेड़ टूटकर गिरने से विश्वविद्यालय का आउटसोर्स कर्मचारी घायल, छह महीने से...

पेड़ टूटकर गिरने से विश्वविद्यालय का आउटसोर्स कर्मचारी घायल, छह महीने से नहीं मिला है वेतन

गोरखपुर। दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय के दो आउटसोर्सिंग कर्मचारी मंगलवार को वनस्पति विज्ञान विभाग के पीछे पेड़ों की छंटाई का कार्य करते हुए एक पेड़ के टूट कर गिर जाने से घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल आउटसोर्स कर्मचारी अरविंद कुमार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें सीने, पेड़ू और नाक पर गंभीर चोट आयी है।

आउटसोर्स कर्मचारी अरविंद कुमार परीक्षा सामान्य विभाग में तैनात हैं लेकिन कुछ दिनों से उन्हें पेड़ों की छंटाई के कार्य में लगा दिया गया था। कल काम करते समय यूकेलिप्टस के एक पेड़ की डाली टूट कर गिर गई जिससे अरविंद कुमार और उनके एक सहयोगी कर्मचारी घायल हो गया। दूसरे कर्मचारी को कम चोटें आयी जिसकी वजह से उसे डिस्चार्ज कर दिया गया लेकिन अरविंद कुमार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विश्वविद्यालय के आउटसोर्स कर्मचारी विश्वविद्यालय प्रशासन की उपेक्षा, मनमानी और शोषण का लम्बे समय से सामना कर रहे हैं। उन्हें समय से वेतन नहीं मिलता हैै। इस समय भी आउटसोर्स कर्मचारियों को छह महीने से वेतन नहीं मिला है। आउटसोर्स कर्मचारियों की तैनाती जहां है, अक्सर उनसे वह कार्य नहीं लेकर हर तरह के कार्यों में लगा दिया जाता है और विरोध करने पर नौकरी से निकाल देने और वेतन रोक देने की धमकी दी जाती है।

इसी वर्ष पांच जनवरी को आउटसोर्स कर्मचारी रामसागर चैधरी का बीमारी के कारण निधन हो गया था। उन्हें पांच महीने से वेतन नहीं मिला था जिसके कारण वह ठीक से अपना इलाज नहीं करा सके और उनकी मौत हो गयी। इसके पहले इसी तरह की परिस्थितियों मेें अक्टूबर 2021 में आउटसोर्स कर्मचारी महेन्द्र की मौत हो गई थी।

विश्वविद्यालय में लगभग 300 आउटसोर्स कर्मचारी काम कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments