समाचार

ग्राम पंचायत नरहवाँ में पंचायत भवन पर हुआ वीएचएनडी आयोजन, बच्चों और महिलाओं को टीके लगे 

कुशीनगर। उप स्वास्थ्य केंद्र बनबीरा के अंतर्गत ग्राम पंचायत नरहवाँ स्थित पंचायत भवन पर शनिवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस ( वीएचएनडी) मनाया गया। इस मौके पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया। केन्द्र पर आने वाले सभी बच्चों तथा गर्भवती को हाथ धुलने का सही के तरीका बताकर हाथ धुलवाया गया। एएनएम अमरावती द्वारा सावधानी पूर्वक बच्चों ,किशोरी व गर्भवती को टीका लगाया।

टीकाकरण के लिए 8 गर्भवती व 36 बच्चों का ड्यू डेट था। बच्चों में अरपन, अभय, प्रियांशु तथा अभय कुमार आदि को, जबकि गर्भवती में रीमा, मदीना, अंकिता व सोनम आदि को तथा किशोरी ज्योति आदि को टीका लगाया गया।

स्वास्थ्य सुपरवाइजर रामजी कुशवाहा ने महिलाओं से कहा कि कोविड-19 को देखते हुए सभी को सचेत रहना पड़ेगा, क्योंकि सतर्कता और बचाव ही कोरोना से बचने का बेहतर उपाय है। लोग भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। यदि विषम परिस्थितियों में घर से बाहर जाना पड़े तो मॉस्क जरूर लगाकर निकलें, जहाँ भी रहें कम से कम दो गज की दूरी बना कर रहें। हर एक घंटे बाद 60 सेकेंड तक साबुन-पानी से हाथ धुलते रहें।

उन्होंने कहा कि सभी गर्भवती अपनी सेहत और सफाई के प्रति विशेष तौर पर सचेत रहें। एनीमिया से बचने के लिए आयरन व कैल्शियम की गोली खाती रहें। समय समय पर चिकित्सकीय सलाह भी लेती रहें। पौष्टिक आहार पर विशेष ध्यान दें।

आशा संगिनी पूनम भारती ने सभी को शारीरिक दूरी बनाकर रहने, मॉस्क लगाने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। केन्द्र पर आने वाले लाभार्थियों को “सुमन-के” विधि से हाथ धोने का तरीका भी बताया। उन्होंने गर्भवतियों को संस्थागत प्रसव कराने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने टीकाकरण के संबंध में चार बातों के बारें में विस्तार से बताया। आशा कार्यकर्ता बसंती देवी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीमा देवी ने केन्द्र पर भीड़ न होने पाए इसके लिए लाभार्थियों को बारी-बारी से बुलाया।