राज्य

आदित्य हवेलिया की अण्डरवाटर फोटो प्रदर्शनी में दिखेगा समुंदर के भीतर का रोमांचक संसार

लखनऊ, 21 मार्च। पर्यावरण जागरूकता का संदेश देती अण्डर वाटर फोटोग्राफी की पहली प्रदर्शनी ‘ इन टू द ब्लू ’  कलास्रोत आर्ट गैलरी अलीगंज (लखनऊ) में 28 मार्च से चार अप्रैल तक चलेगी। जामिया मिलिया दिल्ली की विजिटिंग फैकल्टी के शिक्षक आदित्य हवेलिया की इस एकल फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.पी.सिंह करेंगे।
क्यूरेटर प्रो.फरहत बशीर खान जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली के मार्गदर्शन में हो रही फोटो प्रदर्शनी के सिलसिले में आयोजित प्रेस वार्ता में लखनऊ एयरपोर्ट सहित अब तक चार एकल शो आयोजित कर चुके युवा फोटोग्राफर व सिनमेटोग्राफर आदित्य हवेलिया ने बताया कि एकल प्रदर्शनी में  उनके द्वारा वन्यजीवन से जुड़े छायाचित्रों को दर्शाया जाएगा। प्रदर्शनी में भारत के साथ ही मलेशिया के सी आफ सैलिबस और माॅरीशस में हिन्द महासागर में समुद्र के भीतर खींची गई तस्वीरों में जलजीवों का अद्भुत संसार देखने का मौका मिलेगा।

ex 2

आदित्य ने बताया कि इस पृथ्वी पर आधे से ज्यादा जीवों का आधार समुद्र है। प्रदर्शनी में लगभग 50 तस्वीरें होंगी। प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य जीवन के संघर्ष को दर्शाते हुए लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। पृथ्वी की 50 प्रतिशत आक्सीजन का स्रोत समुद्र हैं मगर उसपर भी खतरा मंडराने लगा है। आज नदियों से होता प्रदूषण समुद्रों की तलहटी तक पहुंचता हुआ उन्हें प्रदूषित कर कचरे का ढेर बन समुद्री जीवन को भी खतरे में डाल रहा है। जलीय जीवों का अद्भुत संसार दिखाने के साथ कुछ तस्वीरें इस ओर भी इंगित करेंगी।

Leave a Comment