समाचार

सफाई मजदूर एकता मंच के सम्मेलन में न्यूनतम वेतन 26 हजार करने की मांग उठी

 प्रयागराज। ऐक्टू से संबद्ध सफाई मजदूर एकता मंच का 10वां जिला सम्मेलन आज नगर निगम प्रांगण में आयोजित किया गया। सम्मेलन में सफाई कर्मियों को न्यूनतम वेतन 26 हजार  करने की मांग उठाई गई।

सम्मेलन की शुरुआत में दिवंगत सफाई कर्मचारी लक्ष्मी देवी, धर्मेंद्र धर्मी को दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि डी गई।

सम्मेलन को मुख्य वक्ता के बतौर कॉमरेड अनिल वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि समान काम का समान वेतन के अधिकार के तहत सभी सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 26000 की गारंटी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में ऐक्टू से जुड़ी यूनियन के संगठित संघर्ष से आउट सोर्सिंग व ठेका प्रथा खत्म कर सभी को परमानेंट नौकरी की लड़ाई जीत ली गई । यहां भी आउट सोर्सिंग व ठेका प्रथा खत्म करने के लिए संगठित आंदोलन को तेज करके लड़ाई जीती जा सकती है।

उन्होंने कहा कि 2019 कुंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जिन सफाई कर्मचारियों का पैर धोकर खूब प्रचारित किया गया और चुनाव में उसका लाभ लिया गया। उनको भी कई महीनों से वेतन नहीं मिल रहा है। वेतन मांगने पर 12 सफाई कर्मचारियों को काम से निकाल दिया गया। उन्होंने कहा कि सफाई का काम परमानेंट काम है लिहाजा सफाई कर्मचारियों को परमानेंट किया जाना जरूरी है।

सम्मेलन का उद्दघाटन करते हुए भाकपा माले के जिला प्रभारी सुनील मौर्य ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार लगातार मजदूरों का अधिकार छीनने में लगी है। हमें संगठित होकर सरकार से अपना अधिकार आंदोलन के बल पर छीन लेना होगा।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष बलराम पटेल ने कहा कि नगर निगम की मनमानी नहीं चलने देंगे। उन्होंने कर्मचारियों की लड़ाई को नगर निगम से लेकर राज्य व केंद्र सरकार से लड़ने का आश्वासन दिया।

सम्मेलन के दूसरे सत्र में सचिव संतोष कुमार ने कामकाज की रिपोर्ट पढ़ी और 15 सदस्यीय कार्यकारिणी का चुनाव हुआ। कार्यकारिणी द्वारा बलराम पटेल (अध्यक्ष), प्रेमचंद, अक्षय कुमार, अशोक कुमार राम (उपाध्यक्ष), संतोष कुमार (सचिव), विरेंद्र कुमार पाल, संतोष कुमार यादव (सहसचिव), अनिल बाल्मिकी (कोषाध्यक्ष ) चुने गए। रूपा, रंजीत,अजय कुशवाहा, रवींद्र पाल, अनिल वर्मा,सुनील मौर्य, रामसिया कार्यकरिणी सदस्य चुने गए।

सम्मेलन को ऐक्टू के जिला सचिव देवानंद, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन आइसा के इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई उपाध्यक्ष भानु कुमार, पूर्व अध्यक्ष रामसिया, अक्षय कुमार, प्रेम चंद ने संबोधित किया।