समाचार

गोरखपुर-थावे रेलमार्ग पर निरस्त रेलगाड़ियों का संचलन शुरू करने की मांग

कुशीनगर। भारतीय किसान यूनियन (अम्बावता) के जिला इकाई कुशीनगर के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह के अगुवाई में यूनियन के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल के रेल प्रबन्धक को संबोधित  ज्ञापन सी०यस०टी० गोरखपूर अमित त्रिपाठी को देकर गोरखपुर से थावे वाया कप्तानगंज रेल मार्ग पर पैसेंजर ट्रेन बढ़ाने, निरस्त रेलगाड़ियों का संचलन पुनः शुरू करने और लक्ष्मीगंज रेलवे स्टेशन की सूरत सुधारने की मांग की।

ज्ञापन में कहा गया है कि जब यह रेल मार्ग छोटी लाइन थी उस समय सवारी गाड़ी रेलगाड़ियों  की भरमार थी। उस समय रेल गाड़ियों का आना जाना समय से हुआ करता था और यात्रियों को कभी भी असुविधा का सामना नही करना पड़ता था। मगर जबसे बड़ी लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है तबसे इस रूट पर सवारी गाड़ियों को कम कर दिया गया। यात्री सवारी गाड़ी जो गोरखपुर से चलकर सिवान वाया कप्तानगंज जाती और आती है उसमें से कई सवारी गाड़ी कुछ दिनों से निरस्त चल रही है उन सवारी गाड़ियों का संचालन नियमित कराया जाय। कप्तानगंज रेलवे स्टेशन पर बापू धाम और गरीब रथ एक्सप्रेस का ठहराव कराया जाय।

किसान नेता ने कहा कि इन एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव कोरोना काल से पहले कप्तानगंज रेलवे स्टेशन पर हुआ करता था। लक्ष्मीगंज रेलवे स्टेशन सड़क की हालत विगत कई वर्षों से बिगड़ी हुई है। लगातार माँग करने के बाद भी लक्ष्मीगंज रेलवे स्टेशन सड़क की हालत में अभी तक कोई सुधार नही हुआ जिसके वजह से रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों के सुविधा को ध्यान रखते हुए इस सड़क का निर्माण जल्द कराया जाय। लक्ष्मीगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक और दो पर पूरे प्लेटफार्म पर यात्री शेड बनाया जाय ताकि गर्मी एंव बरसात के मौसम में यात्रियों को असुविधा न हो।

श्री सिंह ने रेलवे प्रशासन को चेताया है कि, यदि उपरोक्त चारों माँगों के ऊपर तत्काल कोई निर्णय नही लिया गया तो यूनियन जनहित में कोई भी बड़ा कदम उठाने के लिये मजबूर होंगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी रेलवे प्रशासन की होगी। इस मौके पर यूनियन के जिला महासचिव मुनि प्रमोद कुमार वर्मा, जिला सचिव रामपति सेन, जिला सचिव चेतई प्रसाद, ईश्वर शरण कुशवाहा,रामअधार प्रसाद के साथ साथ अन्य कार्यकर्त्ता मौजूद रहे।