समाचार

ईद-उल-अजहा पर भैंस-बकरा की कुर्बानी पर शासन-प्रशासन की ओर से कोई पाबंदी नहीं

मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

गोरखपुर, 27 अगस्त। रविवार को जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने गोरखपुर मुस्लिम पीस कमेटी के प्रतिनिधिमंडल से अपने आवास पर करीब एक घंटे तक मुलाकात की। जिलाधिकारी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि भैंस, पड़वा व बकरे की कुर्बानी पर शासन-प्रशासन की तरफ से कोई रोक-टोक नहीं हैं। पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी ईद-उल-अजहा पर्व परम्परागत रूप से मनाया जायेगा। मुस्लिम समुदाय निश्चिंत होकर कुर्बानी करें। कुछ सावधानियां जरूर बरतें। साफ-सफाई का खास ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि पर्व पर तीन दिनों तक निर्बाध रूप से बिजली-पानी दिए जाने को लेकर शासन को पत्र लिखा गया है। जिलाधिकारी ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि मुस्लिम समुदाय चिह्रित खुले कुर्बानी स्थलों पर पर्दा डालकर ही कुर्बानी करें, ताकि किसी को कोई आपत्ति न हों। जिलाधिकारी ने विभिन्न थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले सामूहिक कुर्बानी स्थलों, भैंस-पड़वा बिक्री स्थलों की जानकारी ली और सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने ईदगाहों व मस्जिदों की भी जानकारी ली जहां ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की जायेगी।
प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी को पांच सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व में अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न करता हैं तो इसकी सूचना सबंधित थाने को अवश्य दें, प्रशासन की ओर से त्वरित कार्यवाही की जायेगी। भैंस, पड़वा की आवक में प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न नहीं होने दी जायेगी। यदि किसी ने बाधा उत्पन्न करने की कोशिश तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कुर्बानी के पश्चात् जानवरों की खालों को ले जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जायेगी, साथ ही गांव-देहात में शहर से कुर्बानी का गोश्त ले जा रहे व्यक्तियों के साथ भी किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। जिलाधिकारी ने अपील किया कि कुर्बानी के जानवरों का मलबा जमीन में गड्ढ़ा खोदकर उसमें दफन कर दें।

ज्ञापन 2

कमेटी ने लोगों से अपील किया हैं कि खुले में कुर्बानी न करें। कुर्बानी स्थल की साफ-सफाई रखें और प्रशासन का सहयोग करें। कुर्बानी से सबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अधिकारियों को सूचना दें अथवा जिलाधिकारी के सीयूजी नम्बर 9454417544 पर सूचित करें । किसी प्रकार की दिक्कत होने पर  कमेटी के सदस्यों के मोबाइल नम्बर 9415280658 व  9935518038 पर भी सम्पर्क किया जा सकता हैं।

डीएम से मुलाकात के कुछ समय पश्चात जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय कुमार मिश्र ने कमेटी के लोगों से बातचीत की और प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की बात कहीं।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से कमेटी के संयोजक हाजी सैयद तहव्वर हुसैन, हाफिज नजरे आलम कादरी, मुफ्ती वलीउल्लाह, मौलान शौकत अली नूरी, डा. अजीज अहमद, जियाउल इस्लाम, कमेटी के मीडिया प्रभारी मोहम्मद आजम, मौलाना नूरूज्जमा मिस्बाही, कारी रईसुल कादरी, सनातुल्लाह, सैयद फरहान अहमद, शब्बीर अहमद, नवेद आलम, अब्दुल जब्बार, मुफ्ती अब्दुल्लाह, अज्जन, उजैर अहमद, अमीरूद्दीन अंसारी, फव्वाद अली आदि उपस्थित रहें।

Leave a Comment