समाचार

एक माह तक हर बाढ पीड़ित परिवार को मिलेगा राहत किट-सिंचाई मंत्री

-बिना भेदभाव बंटेगी राहत सामग्री
महराजगंज,  26 अगस्त.  बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि बाढ पीड़ित हर परिवार को एक माह तक राहत किट दी जाएगी। इसमें भेदभाव नहीं बरता जाएगा। राहत किट में खाद्यान्न होगा। पानी हटने के बाद बांधों को बंधवाया जाएगा बाद में उसकी मजबूती से  मरम्मत कराई जाएगी । ताकि ऐसी समस्या का सामना न करना पड़े।
श्री सिंह ने कहा कि बाढ का पानी खिसकने के बाद संक्रामक  रोगों का प्रकोप बढने से इंकार नहीं किया जा सकता है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को एलर्ट रहना होगा।
बाढ प्रभावित इलाके में स्वास्थ्य शिविर लगाकर पीड़ितों का इलाज न पशुओं का टीकाकरण कराया जाए । इसके लिए मेडिकल टीम गठित कर ली जाए. सिंचाई मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कुछ लोग बाढ प्रभावित जोन में अपना आशियाना बना लिए हैं ।जिससे उन्हें हर बाढ में त्रासदी झेलनी पड़ती है। ऐसे बाढ पीड़ित  अगर चाहेंगे तो उन्हें सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया जाएगा।
सिचाई मंत्री ने कहा कि बाढ का पानी कम होते ही राजस्व व कृषि विभाग की टीम लगाकर क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जाएगा । इसके बाद किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा । इसमें लापरवाही नहीं होगी ।

सिंचाई मंत्री श्री सिंह ने कहा कि तटबंधों के मरम्मत कार्य में पूर्ववर्ती सरकार में करोड़ों का घोटाला हुआ। जिसका खामियाजा ग्रामीणों व किसानों को भुगतना पड़ता रहा है। पूर्व की सरकार में कराए गए बंधा मरम्मत कार्य की जांच कराई जाएगी । जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसे बख्शा नहीं जायेगा.

Add Comment

Click here to post a comment