समाचार

औडि़हार-जौनपुर एवं औंडि़हार-भटनी खण्ड के दोहरीकरण व विद्युतीकरण का शिलान्यास

वाराणसी, 9 अक्टूबर । रेल एवं संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने आज पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के अन्तर्गत औंडि़हार स्टेषन पर आयोजित एक समारोह में औंडि़हार-जौनपुर एवं औंडि़हार-भटनी खण्ड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण तथा डेमू शेड, औंडि़हार का षिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने सैदपुर भितरी स्टेषन पर नवीनीकृत सुविधाओं का शुभारम्भ किया।
औंडि़हार स्टेषन पर उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि औडि़हार जं0, स्टेषन वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, बरेली, नई दिल्ली, चेन्नई, पुणे, मुम्बई, कोलकाता, अहमदाबाद आदि महानगरों से सीधी रेल सेवा से जुड़ा है। औडि़हार जं0 स्टेषन को आदर्ष स्टेषन के रूप में चिन्हित किया गया है और इसके अनुरूप यात्री सुविधायें उपलब्ध कराये जाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि बाराबंकी-गोरखपुर-भटनी-छपरा खण्ड का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है व विद्युत गाडि़यों का संचलन किया जा रहा है। इसी योजना के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 के रेल बजट में रू0 600 करोड़ की लागत से औडि़हार-जौनपुर तथा रू0 983.00 करोड़ की लागत से औडि़हार-भटनी खण्ड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण को स्वीकृति प्रदान की गई है। छपरा-इलाहाबाद खण्ड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।
समारोह को सांसद अरविन्द कुमार सिंह, विधायक सुभाष पासी, विधान परिषद सदस्य डा. केदारनाथ सिंह, चेत नारायण सिंह, विजय कुमार यादव, लक्ष्मण आचार्य और विषाल सिंह ने भी सम्बोधित किया।
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक राजीव मिश्र ने कहा कि औंडि़हार जं. स्टेषन पर वेटिंग हाल का निर्माण, उच्चश्रेणी प्रतीक्षालय तथा प्लेटफार्म सतह में सुधार का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्लेटफार्म संख्या 02 के विस्तार, स्टेषन भवन, नया प्लेटफार्म संख्या 01, सर्कुलेटिंग एरिया एवं एप्रोच रोड में सुधार का कार्य चल रहा है। औंडि़हार-भटनी के दोहरीकरण प्रोजेक्ट में औंडि़हार स्टेषन को रिमाडलिंग भी की जायेगी। श्री मिश्र ने कहा कि भविष्य में और अधिक डेमू गाडि़यों के संचलन को ध्यान में रखकर उसके अनुरक्षण हेतु औंडि़हार में डेमू शेड का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इस डेमू शेड का निर्माण रू. 89 करोड़ की लागत से किया जायेगा।
दोनों समारोहों का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी संजय यादव ने किया। मुख्य प्रषासनिक अधिकारी/निर्माण संजीव राय ने औंडि़हार में तथा मंडल रेल प्रबन्धक/वाराणसी एस.के.कष्यप ने सैदपुर भितरी स्टेषन पर आयोजित समारोह में धन्यवाद ज्ञापन किया।

Add Comment

Click here to post a comment