समाचार

घोघी नदी खतरे के निशान से पार, राजपुर-दौलतपुर तटबन्ध 3 मीटर टूटा

राकेश यादव

बृजमनगंज (महराजगंज),12 जुलाई। बृजमनगंज ब्लाक क्षेत्र से होकर बहने वाली घोघी नदी के उफान पर आने से राजपुर-दौलतपुर तटबन्ध करीब 3 मीटर टूट गया है। पानी का रुख गांव की तरफ तेजी बढ़ रहा है। एक हजार हेक्टेयर से अधिक फसल जलमग्न हो चुकी है। एस डी एम् फरेन्दा ने मौके पर पहुंच जायजा लिया और स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया।

IMG-20170712-WA0013
भारी बारिश के कारण घोघी नदी उफान पर है। जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है। पानी के दबाव से मंगलवार की रात राजपुर दौलतपुर तटबन्ध करीब तीन मीटर टूट गया है। पानी का बहाव तेजी से गांव की तरफ हो रहा है। तटबन्ध टूटने से बाढ़ का पानी ने राजपुर दौलतपुर सहजनवा धरैची धरैचा पृथ्वीपालगढ़ गुजरौलिया रसोयवा खड़खोड़ी सेमरहनी सोनाबन्दी सहित दर्जनभर गांव की करीब एक हजार हेक्टेयर से ऊपर की फसल जलमग्न कर दिया है। तटीय गांव के लोगों में भय है।

IMG-20170712-WA0014

ग्राम प्रधान मदनगोपाल यादव ने ग्रमीणों के साथ टूटे तटबन्ध को भरने की काफी प्रयास किया लेकिन भरा नही जा सका। कटान बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार की दोपहर में एसडीएम फरेन्दा राधेश्याम सिंह,तहसीलदार फरेन्दा राजेश अग्रवाल, थानाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र राय अमले के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का कर जायजा लिया। एसडीएम् ने हालात से उच्चाधिकारियों को मोबाइल पर अवगत कराया। फ़िलहाल कटान तेजी से बढ़ रहा है और कटान भरने का कोई पुख्ता इंतजाम नही हो सका है।

Leave a Comment