समाचार

नेपाल के कृष्णा नगर के मेयर बने रजत शाह, शबनम खान बनीं डिप्टी मेयर

सग़ीर ए ख़ाकसार
वरिष्ठ पत्रकार
बढनी (सिद्धार्थ नगर), 4 जून। नेपाल में करीब दो दशकों के बाद हुए स्थानीय निकाय के दूसरे चरण के अधिकतर परिणाम आ चुके है। कई जगहों पर अभी वोटों की गिनती जारी है। सीमा से सटे नगर पालिका कृष्णा नगर से स्वतंत्र उम्मीदवार रजत प्रताप शाह ने अपनी उपस्थिति इतिहास के पन्नों में दर्ज करायी है। वह इस शहर के पहले मेयर निर्वाचित हुए हैं ।

 

श्री शाह को कुल 7328 मत मिले। उन्होंने माओवादी केंद्र से चुनाव लड़ रहे शिव प्रसाद जायसवाल को 4123 मतों से पराजित किया। श्री शाह स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में सर्वाधिक मतों से जीतने वाले नेपाल के अभी तक पहले मेयर हैं। श्री जायसवाल को 3205 मत मिले।

IMG-20170704-WA0007

नव निर्वाचित डिप्टी मेयर शबनम खान

डिप्टी मेयर के पद पर माओवादी केंद्र की महिला प्रत्याशी शबनम खान ने अप्रत्याशित सफलता हासिल करते हुए नेपाली कांग्रेस की आरती देवी चौधरी को 256 वोटों से हराकर शहर की पहली मुस्लिम डिप्टी मेयर बनने में कामयाब हुई हैं।शबनम खातून को कुल 3411 मत मिले वहीं उनकी निकटम प्रतिद्वंद्वी आरती देवी को 3155 मत प्राप्त हुए।शबनम खातून ने दोहरा इतिहास रचा है।पहला यह कि वह महिला हैं दूसरी बात यह कि वह मुस्लिम समाज से आती हैं। नेपाल में मुस्लिमों की कुल आबादी करीब 3.7 फीसदी बताई जाती है। ऐसे में किसी मुस्लिम महिला के डिप्टी मेयर के पद पर काबिज़ होने को सियासी हल्के में एक बड़ी कामयाबी रूप में देखा जा रहा है।हालांकि अभी सभी परिणाम नहीं आये हैं लेकिन यह कयास अभी से लगाया जा रहा है कि शायद नेपाल की पहली मुस्लिम डिप्टी मेयर का ताज भी उनकी झोली में जाये।

IMG-20170704-WA0005
दूसरे चरण में प्रदेश संख्या 1,5,व 7 में 28 जून को मतदान हुआ था। प्रचार के लिए महज़ पांच दिनों का ही समय मिल पाया था। चुनाव जीतने के बाद श्री रजत शाह ने कहा कि पिछड़े गांव को स्मार्ट विलेज, कृष्णनगर को भ्रष्टाचार मुक्त तथा डिग्री कालेज ,प्राविधिक कालेज की स्थापना मेरे एजेंडे में था। मैं अपने एक एक वादे को पूरा करूँगा।मैं कृष्णा नगर की जनता का आभारी हूँ।उन्होंने मुझे अपने नगर का पहला नागरिक और पहला मेयर चुना है।समाज के आखिरी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने में अगर मैं कामयाब हुआ तो मैं अपने जीवन को धन्य समझूँगा।

IMG-20170704-WA0004

समर्थकों के साथ रजत प्रताप शाह

एम एल के कॉलेज बलरामपुर से स्नातक श्री शाह ने कहा युवाओं को रोजगार और प्रत्येक मदरसे को कंप्यूटर उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे वह मुख्य धारा में जुड़ सकें। श्री शाह के विजयी होने पर डॉ रुद्रप्रताप शाह, डॉ आर पी शाह, शैलेश प्रताप शाह, अकरम पठान, गौरी किशन चौधरी, गौरीशंकर वर्मा, छेदी यादव, निक्सन शर्मा,अजित सिंह,वीरेंद्र सिंह आदि ने मुबारकबाद दी है।

डिप्टी मेयर शबनम खातून ने कहा कि नगर को एक आदर्श नगर पालिका के रूप में विकसित किया जाएगा।महिलाओं का सशक्तिकरण,उन्हें आत्मनिर्भर व स्वरोजगार परक शिक्षा उपलब्ध करवाने की दिशा में गंभीरता से काम किया जाएगा। श्रीमती खातून ने कहा कि महिलाओं में राजनैतिक चेतना कार्यक्रम के ज़रिए उन्हें सियासी रूप से मजबूत बनाने की भी कोशिश करूंगी। श्रीमती शबनम को बधाई देने वालों का भी ताँता लगा हुआ है।

नेपाल महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष चांद तारा सेख, शिव प्रसाद जायसवाल,जावेद खान,नूर मोहम्मद,रईस प्रधान,श्याम जायसवाल,अकरम पठान आदि ने भी उन्हें शुभकामना देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Leave a Comment